प्रधानमंत्री ने कई विकास परियोजनाओं का  किया शिलान्यास
प्रधानमंत्री ने कई विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 दिसंबर 2020 को गुजरात के कच्छ के ढोरडो की यात्रा करने वाले हैं और राज्य में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास कर रहे हैं। इसमें अलवणीकरण संयंत्र, एक संकर नवीकरणीय ऊर्जा पार्क, और एक पूरी तरह से स्वचालित दूध प्रसंस्करण और पैकिंग संयंत्र शामिल हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

मोदी एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद व्हाइट रण भी जाएंगे। मांडवी कच्छ में विलवणीकरण संयंत्र समुद्री जल को पीने योग्य पेयजल में बदलने के लिए तैयार है। संयंत्र की क्षमता 10 करोड़ लीटर प्रति दिन (100 एमएलडी) है। यह गुजरात में नर्मदा ग्रिड, सौनी नेटवर्क और उपचारित अपशिष्ट जल अवसंरचना के पूरक द्वारा पानी की सुरक्षा को मजबूत करेगा और संयंत्र देश में स्थायी और सस्ती जल संसाधन कटाई के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर के रूप में कार्य करता है जिससे लगभग 8 लाख लोग लाभान्वित होते हैं।

गुजरात के कच्छ जिले के विगहाकोट गाँव के पास हाइब्रिड अक्षय ऊर्जा पार्क देश का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन पार्क होगा। कार्य करने पर, संयंत्र 30 गीगावॉट के नवीकरणीय ऊर्जा की पीढ़ी का नेतृत्व करेगा। प्लांट 72,600 हेक्टेयर भूमि में फैला है, इसमें पवन और सौर ऊर्जा भंडारण के लिए एक समर्पित हाइब्रिड पार्क क्षेत्र होगा, साथ ही पवन पार्क गतिविधियों के लिए विशेष क्षेत्र भी होगा। मोदी को कच्छ के सरहद डेयरी अंजार में 121 करोड़ रुपये की कीमत पर 2 लाख लीटर दूध का प्रसंस्करण करने वाले पूरी तरह से स्वचालित दूध प्रसंस्करण और पैकिंग संयंत्र की आधारशिला भी रखना है।

यूपी चुनाव की तैयारियों में जुटे अखिलेश, कहा- बड़े नहीं, छोटे दलों से करेंगे गठबंधन

पराली जलाने के मुद्दे पर बोले नितीश कुमार, कहा- किसानों को जागरूक करें, सजा ना दें

किसान आंदोलन पर बोले गडकरी- किसानों को समर्पित है हमारी सरकार, नहीं होगा अन्याय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -