पीएम ने मन की बात में जल संरक्षण पर जोर दिया
पीएम ने मन की बात में जल संरक्षण पर जोर दिया
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम  'मन की बात' के 43वें संस्करण में सबसे पहले हाल ही में अमेरिका के गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर प्रसन्नता जताई, उन्होंने कहा कि देश के लिए पदक जीतने का गर्व खिलाड़ी को तो होता ही है, लेकिन उतना ही गर्व देश की जनता को भी उन खिलाड़ियों पर होता है. पीएम मोदी के इस सम्बोधन के बाद पदक विजेता खिलाड़ियों ने भी मन कि बात द्वारा अपनी राय रखी. 

उन्होंने कहा कि इस बार का कॉमनवेल्थ बहुत विशेष था, क्योंकि इस बार देश की ओर से खेलों में भाग लेने गए सभी रेसलर्स ने पदक जीते. पीएम मोदी ने सभी खिलाड़ियों को बधाइयाँ प्रेषित की. इसके बाद पीएम मोदी ने मन की बात के पिछले संस्करण के बारे में बात करते हुए कहा कि "पिछले महीने मैंने 'फिट इंडिया' की बात कही थी और मुझे इस बात की काफी ख़ुशी है कि देश की जनता ने इस अभियान को अपनाया है. "

उन्होंने बिना पैसे खर्च करे फिट रहने के बारे में बताते हुए कहा कि योग एक ऐसा माध्यम है, जिसमे आप बिना पैसे खर्च किये शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रह सकते हैं, इसलिए उन्होंने सबसे योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का आग्रह किया. उन्होंने देश के युवाओं से आग्रह किया कि वे स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप में हिस्सा लें, इस इंटर्नशिप को 3-4 मंत्रालय द्वारा शुरू किया जा रहा है.  इसके साथ उन्होंने देशवासियों से 'गुड न्यूज़ इंडिया' प्रोग्राम देखने का भी आग्रह किया, उन्होंने कहा कि यह ऐसा प्रोग्राम है, जिसमे देश में चल रही अच्छे कार्यों के बारे में बताया जाता है, जिससे हमे प्रेरणा मिलती है. धरती पर बढ़ रहे जलसंकट पर भी पीएम मोदी ने अपनी रखते हुए कहा कि जल संरक्षण और जल प्रबंधन की जिम्मेदारी हम सबकी है और इसके लिए हमे ही कदम उठाने होंगे. उन्होंने बताया कि सरकार ने जल प्रबंधन पर लगभग 32 हज़ार करोड़ रु खर्च किए है. पीएम मोदी ने मन की बात में विख्यात कवि रविंद्र नाथ टैगोर का जिक्र भी किया. 

उन्होंने देशवासियों को अगले महीने से शुरू होने वाले रमजान के बारे में बताते हुए कहा कि रमजान का महीना पैगम्बर साहब की सीख को याद करने का महीना है. उन्होंने कहा कि पैगम्बर साहब कहते थे कि, इस्लाम का सबसे बड़ा सन्देश यह कि हर भूखे को खाना खिलाया जाए और आपस में सद्भाव से रहा जाए आज पैगम्बर साहब के इस सन्देश पर अमल करने की पुरे देश को जरुरत है. पीएम मोदी ने बुद्ध पूर्णिमा के लिए भी देशवासियों को बधाइयाँ दी और उनकी अहिंसा और दया की शिक्षा को अपने जीवन में शामिल करने पर भी जोर दिया. 

पीएम आज करेंगे मन की बात, ये होंगे अहम मुद्दे

OPINION: इन तीन कारणों से अहम् है मोदी का चीन दौरा...

अहम मुद्दों पर चीन से बातचीत कर पीएम लौट रहे है वतन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -