PT उषा,इलैयाराजा समेत 4 हस्तियां राज्यसभा के लिए मनोनीत, PM मोदी ने सभी को दी बधाई

नई दिल्ली: भारत सरकार ने बुधवार (6 जुलाई 2022) को विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन कार्यों के माध्यम से देश का नाम रौशन करने वाले लोगों को राज्यसभा के लिए मनोनीत करने की सिफारिश की है। इनमें धावक पीटी उषा, संगीतकार और गायक इलैयाराजा, लेखक वी विजयेंद्र प्रसाद गारू और समाजसेवी वीरेंद्र हेगड़े का नाम शामिल हैं। इन चारों विख्यात नागरिकों को बधाई देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए सभी को प्रत्येक भारतीय के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बताया है।

 

पीटी उषा:-
देश में उड़नपरी के नाम से विख्यात पीटी उषा को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट किया है कि, 'पीटी उषा जी प्रत्येक भारतीय के लिए एक प्रेरणा हैं। खेलों में उनकी उपलब्धियों को व्यापक रूप से जाना जाता है, मगर बीते कई वर्षों में नवोदित एथलीटों का मार्गदर्शन करने के लिए उनका काम उतना ही सराहनीय है। राज्यसभा के लिए मनोनीत होने पर उन्हें बधाई।' बता दें कि उड़नपरी पीटी उषा ने 1984 के ओलंपिक खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए चौथा स्थान प्राप्त किया था। उन्होंने सियोल में हुए एशियाई खेलों में 4 स्वर्ण पदक जीतकर देश का मान बढ़ाया था। इसके साथ ही वे 400 मीटर की बाधा दौड़, 400 मीटर, 200 मीटर और 4 गुणा 400 मीटर में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। यही नहीं उनकी इन उपलब्धियों के लिए उन्हें 1985 में पद्म श्री पुरस्कार से भी नवाज़ा था।

 

वीरेंद्र हेगड़े:-
दिगंबर जैन समुदाय से संबंध रखने वाले वीरेंद्र हेगड़े कर्नाटक के धर्माधिकारी रत्नवर्मा हे सबसे बड़े पुत्र हैं। वे दक्षिण कन्नड़ स्थित मंजुनाथ स्वामी मंदिर ट्रस्ट के आनुवांशिक ट्रस्टी हैं। भले ही वो जैन हैं, मगर इसके बाद भी वे कई हिन्दू मंदिरों के ट्रस्टी हैं। यही नहीं उन्हें जैनों की 600 वर्ष प्राचीन परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए जाना जाता है। धर्मस्थलों से संबद्ध हाईस्कूल प्रति वर्ष नैचुरोपैथी, योग और नैतिक शिक्षा में 30000 से ज्यादा छात्रों को शिक्षा देते हैं। उन्हें उच्च सदन के लिए मनोनीत किए जाने पर बधाई देते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा कि, 'वीरेंद्र हेगड़े जी उत्कृष्ट सामाजिक सेवा में सबसे आगे हैं। मुझे धर्मस्थल मंदिर में प्रार्थना करने और स्वास्थ्य, शिक्षा और संस्कृति के क्षेत्र में उनके द्वारा किए जा रहे महान कार्यों को देखने का मौका मिला है। वह निश्चित तौर पर संसदीय कार्यवाही को समृद्ध करेंगे।'

 

विजयेंद्र गारू:-
जाने माने लेखक विजयेंद्र प्रसाद गारू की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा कि, 'उनके काम भारत की गौरवशाली संस्कृति को दर्शाते हैं और उन्होंने विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। राज्यसभा के लिए मनोनीत होने के लिए उन्हें बधाई।' बता दें कि गारू बाहुबली, RRR, बजरंगी भाईजान, मणिकर्णिका जैसी कई फिल्मों के लिए कहानी लिख चुके हैं। उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिल चुका है।

 

इलैयाराजा:-
तमिल फिल्मों के जाने माने संगीतकार इलैयाराजा को भी उच्च सदन के लिए मनोनीत किया गया है। उन्हें बधाई देते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि, 'उनकी कृतियाँ अनेक भावनाओं को खूबसूरती से प्रदर्शित करती हैं। उनकी जीवन यात्रा भी उतनी ही प्रेरक है-वह एक विनम्र पृष्ठभूमि से उठे और काफी कुछ हासिल किया। खुशी है कि उन्हें उच्च सदन के लिए नामांकित किया गया है।' इलैयाराजा को पश्चिमी संगीत को दक्षिण भारतीय फिल्मों में मशहूर करने के लिए जाना जाता है। वो अब तक 1400 से ज्यादा फिल्मों के 7000 से ज्यादा गानों को संगीतबद्ध कर चुके हैं।

'बोल देना नशे में था..', जिस चिश्ती ने मांगी नूपुर की गर्दन, उसे क्यों बचा रही राजस्थान पुलिस ?

'24 घंटे में मार डालेंगे..', बहिष्कार करने की बात कहने पर भी 'हत्या' की धमकी

जम्मू कश्मीर में लश्कर के दो आतंकियों ने किया सरेंडर, माता-पता ने की थी अपील

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -