पीएम मोदी ने देशवासियों को दी रमजान की बधाई, कहा- इस पावन माह में भाईचारा बढ़ाएं
पीएम मोदी ने देशवासियों को दी रमजान की बधाई, कहा- इस पावन माह में भाईचारा बढ़ाएं
Share:

नई दिल्ली: पीएम  नरेंद्र मोदी ने रमजान के पवित्र माह के आगाज़ पर सोमवार को लोगों को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ‘‘रमजान के पवित्र महीने के शुरू होने पर बधाई। यह पावन माह हमारे समाज में सौहार्द्र, खुशहाली और भाईचारा बढ़ाएं।’’  रमजान का माह मंगलवार से आरंभ होगा। इस्लामिक कैलेंडर का यह नौवां माह है जब मुसलमान सुबह से सूर्यास्त तक भोजन और पानी भी ग्रहण नहीं करते हैं। रमजान के समापन पर ईद-उल फितर का त्योहार मनाया जाता है।

दिल्ली सहित देशभर में रविवार को रमज़ान का चांद दिखाई नहीं दिया। लिहाज़ा पहला रोज़ा मंगलवार को रकखा जाएगा। दिल्ली की शाही फतेहपुरी मस्जिद के इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने मीडिया को बताया है कि रविवार शाम चांद समिति की बैठक हुई थी, जिसमें चांद नज़र आने की खबर कहीं से नहीं मिली। दिल्ली का आसमान साफ था फिर भी चांद नज़र नहीं आया। उन्होंने बताया कि सोमवार को इस्लामी माह शाबान का 30 वां दिन होगा और पहला रमज़ान 7 मई से रहेगा। यानी पहला रोज़ा मंगलवार को होगा।

जामा मस्जिद के इमाम अहमद बुखारी की तरफ से जारी किए गए बयान के अनुसार, दिल्ली और देश के अन्य हिस्से में चांद नही नज़र आया है और कहीं से चांद दिखने की गवाही भी नहीं आई है। इमारत ए शरिया हिंद ने भी बयान जारी करते हुए रविवार को चांद नज़र नहीं आने और सात मई को पहला रोज़ा होने की घोषणा की है। रोज़े रखना इस्लाम के पांच स्तंभ में शामिल है। प्रत्येक सेहतमंद मुस्लमान का रमज़ान के रोज़े रखना फ़र्ज़ है। 

पश्चिम बंगाल में मतदान के दौरान हिंसा, सुरक्षा बलों से भिड़े TMC सांसद

आतंकवाद को धार्मिक रंग देने के दोषी हैं कांग्रेस और उसके सहयोगी दल - जीतेन्द्र सिंह

यूपी में भाजपा की मुश्किलें बढ़ीं, राजभर ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -