मोदी के दौरे से पहले हेलीकॉप्टर्स डील को मिली हरी झंडी

नई दिल्ली : UN जनरल मीटिंग मे भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर से लेकर 28 सितंबर तक अमेरिका मे ही रहने वाले है, गौरतलब है कि यह प्रधानमंत्री की दूसरी अमेरिकी यात्रा होगी. इसके साथ ही मामले मे आपको यह जानकारी भी दे दे कि प्रधानमंत्री के इस दौरे से पहले भारत और अमेरिका के बीच एक महत्वपूर्ण सौदे को भी अंजाम दिया जाना है। जी हाँ, मामले मे आपको बता दे कि भारत अमेरिका से 3.1 बिलियन डॉलर यानि 18,951 करोड़ रुपए मे हेलिकोप्टर्स खरीदने वाला है.

बताया जा रहा है कि वित्त मंत्रालय के द्वारा 22 अपेक अटैक और इसके साथ ही 15 चिंकू हैवी हेलिकॉप्टर को भी खरीदने को लेकर हामी भर दी गई है. मामले की जानकारी देते हुए आपको यह बता दे कि तीन साल पहले इस महत्वपूर्ण सौदे को अंजाम दिया गया था. लेकिन दामों को लेकर 13 बार सुधार करने के बाद भी यह डील अटकी हुई पड़ी थी.

यह कहा जा रहा है कि कैबिनट कमेटी ऑन सिक्युरिटी (CCS ) के द्वारा अगले हफ्ते के मंगलवार तक इस डील को मंजूरी दी जाना है. जहां न हेलिकोप्टर्स को लेकर डील की शुरुआत 2009 मे हुई थी वहीं यह भी अनुमान लगाया जा रहा था कि यह पूरी डील दिसंबर 2012 तक पूरी भी कर दी जाना है। लेकिन डीफेंस मिनिस्ट्री के बाद फायनेंस मिनिस्ट्री से मंजूरी मे देरी के चलते इस डील मे देरी हुई ओर अब जाकर इसे हरी झंडी देखने को मिली है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -