महामना एक्सप्रेस की मिलेगी यात्रियों को सौगात, आधुनिक होगी बोगियां

Jan 19 2016 10:54 AM
महामना एक्सप्रेस की मिलेगी यात्रियों को सौगात, आधुनिक होगी बोगियां

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों को वाराणसी से नईदिल्ली के मध्य लखनऊ होते हुए एक नई रेल सेवा का शुभारंभ करने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र को जल्द ही यह सौगात देंगे। इस रेल सेवा का नाम महामना एक्सप्रेस रखा गया है। उल्लेखनीय है कि यह रेल सेवा महामना पंडित मदन मोहन मालवीय को समर्पित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को नई और सुसज्जित बोगियों वाली इस रेल सेवा का शुभारंभ कर सकते हैं।

रेल मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस रेल सेवा में भोपाल के कोच रिहेबिलिटेशन सेंटर में तैयार किए गए आधुनिकीकृत बोगियों का उपयोग किया जा रहा है। इस ट्रेन की बोगियां सामान्य एक्सप्रेस रेल की तुलना में अधिक सुख-सुविधापूर्वक है। जिसके कारण इसका किराया अधिक होता है। इस बारे में किसी तरह का निर्णय नहीं हो जाता तब तक इसे सामान्य मेल एक्सप्रेस के किराये पर ही चलाया जाएगा। प्रारंभ में यह रेल सेवा सप्ताह में 3 दिन तक चलाने का विचार किया जा रहा है।

इस रेल सेवा का कोच अत्याधुनिक होगा। जिसमें बाॅयो टाॅयलेट, एग्ज़ास्ट फैन, एलईडी लाईट, साईड बर्थ के यात्रियों हेतु नाश्ते की टेबल जैसी सुविधाऐं उपलब्ध करवाई गई हैं। इसके अलावा नवनिर्मित बोगियों में पेंटिंग्स भी लगाई गई हैं। प्रत्येक बोगी में सीट के पास यात्रियों को चार्जिंग प्वाईंट भी दिया जा रहा है। ट्रेन की समय सारिणी फिलहाल निर्धारित नहीं की गई है। इस समय सारिणी को जल्द ही घोषित किया जाएगा।

इस रेल सेवा को सप्ताह में 3 दिन चलाने की योजना है। यह रेल सेवा लखनऊ, मुरादाबाद के रास्ते दिल्ली पहुंच सकती है। रास्ते में पड़ने वाले महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर इसका ठहराव रहेगा। इसकी घोषणा जल्द ही होगी। सीआरडब्ल्यूएस, भोपाल में इस रेल के कोच तैयार किए गए हैं। इस ट्रेन में पहले रेक में एसी कोच उपलब्ध नहीं है। फिलहाल इस रेल में सेकंड एसी, फस्र्ट एसी और स्लीपर के साथ जनरल कोच है।