फ्रांसीसी प्रेसिडेंट ओलांद का होगा औपचारिक स्वागत, हो सकती है राफेल डील

Jan 25 2016 09:46 AM
फ्रांसीसी प्रेसिडेंट ओलांद का होगा औपचारिक स्वागत, हो सकती है राफेल डील

नई दिल्ली : फ्रांस प्रेसिडेंट फ्रांस्वा ओलांद भारतीय दौरे पर है जहां आज देश की राजधानी दिल्ली में उनका औपचारिक तौर पर स्वागत होगा. उम्मीद है की यहां राफेल डील को आगे की दिशा मिल सकती है. ओलांद ने भारतीय दौरे पर आने से पहले कहा था कि इस डील को लेकर दोनों देश सही दिशा में अपने कदम बढ़ा रहे है. ओलांद के इस दौरे को लेकर 36 राफेल फाइटर जेट डील पर सभी की नज़रे जमी हुई है.

दोनों देशो के बीच यह तक़रीबन 60,000 करोड़ रुपये की डील है. जानकारी दे की फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ करीब 100 सदस्यों का एक काफिला आया हुआ है, जिसमें डेसाल्ट एविएशन और डीसीएनएस के अधिकारी भी मौजूद है. राफेल फाइटर जेट डेसाल्ट का ही ब्रांड है. बताया जा रहा है कि इस यात्रा के दौरान राफेल डील के संबंध में दोनों देशों के बीच इंटर गवर्नमेंटल एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर हो सकता है. आपको बता दे की राफेल डील के अंतर्गत फ्रांस को 36 राफेल लड़ाकू विमान भारत को देने हैं, जिसके लिए बातचीत जारी है.

बता दे की यह सौदा रक्षा मंत्रालय के लिए सेना के आधुनिकीकरण के लिए बेहद आवश्यक है. डील सिर्फ पैसे की वजह से रुकी हुई है. फ्रांसीसी कंपनी की कीमत भारत को मंजूर नहीं है. विमान दसॉल्ट एविएशन बना रही है और भारत को उसे टेक्नोलॉजी भी देनी है. लेकिन अब इस डील को लेकर दोनों देशों की सरकारें चर्चा कर रही है जिससे की यह सौदा पक्का माना जा रहा है. आपको बता दे की फ़्रांस राष्ट्रपति ओलांद तीन दिवसीय भारतीय दौरे के लिए रविवार को चंडीगढ़ पहुंचे थे, जिस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें गले लगाकर उनका स्वागत किया था. आज ओलांद दिल्ली में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे.