UN में बोले नमो 'सुरक्षा परिषद में बदलाव जरूरी', आज पहुंचेंगे सिलिकॉन वैली

संयुक्त राष्ट्र : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शनिवार) को सिलिकॉन वैली में होंगे. इस दौरान मोदी माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला, गूगल के सुंदर पिचई और एपल के CEO टिम कुक से मुलाकात करेंगे. यहाँ मोदी का फोकस भी टेक्नोलॉजी और इनोवेशन पर रहेगा. यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का 30 साल में पहला दौरा है. PM मोदी इन तीनों से अलग-अलग और अकेले में मुलाकात करेंगे. इससे पहले शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र में विकास पर अपना पक्ष रखते हुए PM मोदी ने कहा कि 'मैं उस संस्कृति का हिस्सा हूं, जहां धरती को मां कहते हैं. यह धरती हमारी मां है और हम सभी इसके बच्चे हैं.' संयुक्त राष्ट्र में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि UN की विश्वसनीयता बरकरार रखने के लिए इसमें सुधार अनिवार्य है.

मोदी ने कहा कि आज समावेशी विकास पूरी दुनिया की ज़िम्मेदारी है और पर्यावरण की रक्षा के लिए ऊर्जा की खपत में कमी किए जाने और जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता है. PM मोदी ने नवीकरणीय ऊर्जा के विकल्प अपनाने पर जोर देते हुए कहा कि भारत ने इस दिशा में बड़ी पहल की है.

गरीबी हो खत्म?

दुनिया में फैली गरीबी की समस्या का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि 'गरीबी मिटाने के लिए काम करना हम सभी का कर्तव्य है. हम सबका सपना गरीबी मुक्त विश्व है.' उन्होंने कहा कि 'भारत में गरीबी मिटाने के साथ-साथ लोगों को पेंशन और सामाजिक सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.' लैंगिक भेदभाव खत्म करने पर मोदी ने कहा कि 'हमने बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ का मंत्र दिया, जिसके अच्छे नतीजे देखने को मिल रहे हैं.'

PM मोदी ने शुक्रवार रात शिखर सम्मेलन को संबोधित किया, जिसकी मेजबानी संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की-मून ने की. गौरतलब है कि उनकी आज कई मीटिंग हैं जो देर रात तक चलने वाली हैं.

- Sponsored Advert -

Most Popular

मुख्य समाचार

- Sponsored Advert -