ताशकंद के लिए रवाना हुए PM मोदी, NSG के लिए चीनी राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात
ताशकंद के लिए रवाना हुए PM मोदी, NSG के लिए चीनी राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आज ताशकंद के लिए रवाना हों गए है. वहां मोदी शंघाई सहयोग संगठन में एंट्री के जरिये चीन के राष्ट्रपति शी जिंगपिंग से भी मुलाकात करेंगे. इसके अलावा मोदी रूस के राष्ट्रपति पुतिन से भी मुलाकात करेंगे. भारत की NSG में एंट्री के लिए मोदी का यह दौरा महत्वपूर्ण मान जा रहा है. वहीँ दूसरी और NSG में भारत की एंट्री पर फ्रांस ने भारत का पुरजोर समर्थन किया है. इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि इसके द्वारा परमाणु प्रसार के खिलाफ वैश्विक प्रयास को मजबूती मिलेगी.

इसके अलावा यह भी कहा है कि इसके सदस्य देशों को सोल में होने वाले पूर्ण अधिवेशन में सकारात्मक फैसला लेना चाहिए. फ्रांस ने मामले में यह कहा है कि परमाणु नियंत्रण व्यवस्थाओं में भारत की सहभागिता संवेदनशील वस्तुओं के निर्यात को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. फिर चाहे वे परमाणविक हों, रासायनिक हों, जैविक हों, बैलिस्टिक हों या परंपरागत सामग्री और प्रौद्योगिकी हों.

फ्रांस के विदेश मंत्रालय से यह बयान भी सामने आया है कि, ‘‘फ्रांस का मानना है कि चार बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण व्यवस्थाओं (एनएसजी, एमटीसीआर, द ऑस्ट्रेलिया ग्रुप और द वासेनार अरेंजमेंट) में भारत का प्रवेश परमाणु प्रसार से लड़ने में अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को मजबूत करेगा.’’ साथ ही यह भी कहा गया है कि ‘‘एनएसजी में पूर्ण रूपेण सदस्य के तौर पर भारत के प्रवेश के सक्रिय और दीर्घकालिक समर्थन की दिशा में फ्रांस सोल में 23 जून को मिल रहे इसके सदस्यों से सकारात्मक निर्णय लेने का आह्वान करता है.’’

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -