स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर की जयंती आज, पीएम मोदी ने किया नमन
स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर की जयंती आज, पीएम मोदी ने किया नमन
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर यानि वीर सावरकर की जयंती के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए विनायक सावरकर को नमन किया और स्वतंत्रता आंदोलन में उनके योगदान को याद किया. इस दौरान पीएम मोदी ने एक वीडियो भी ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने वीर सावरकर का उल्लेख किया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘वीर सावरकर की जयंती पर मैं उनको नमन करता हूं, हम उन्हें उनकी बहादुरी, स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान और हजारों लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए नमन करते हैं.’ पीएम मोदी के अलावा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल की तरफ से भी वीर सावरकर को याद किया गया, साथ ही कई भाजपा नेता, केंद्रीय मंत्रियों ने इस अवसर पर ट्वीट करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है.

आपको बता दें कि 28 मई 1883 में मुंबई में जन्मे वीर सावरकर स्वतंत्रता सेनानी होने के साथ लेखक, वकील और हिंदुत्व की विचारधारा के समर्थक थे. आंदोलन के दौरान अंग्रेजों ने उन्हें कालापानी की सजा दी थी.  वे एक ऐसे इतिहासकार भी हैं जिन्होंने हिन्दू राष्ट्र की विजय के इतिहास को प्रामाणिक ढंग से लिपिबद्ध किया है। उन्होंने 1857 के प्रथम स्वातंत्र्य समर का सनसनीखेज व खोजपूर्ण इतिहास लिखकर ब्रिटिश शासन को हिला कर रख दिया था। गांधी जी के हत्या में वीर सावरकर के सहयोगी होने का इल्जाम लगा जो सिद्ध नहीं हो सका। एक सच्चाई यह भी है कि महात्मा गांधी और सावरकर-बंधुओं का परिचय काफी पुराना था। सावरकर-बंधुओं के व्यक्तित्व के कई पहलुओं से प्रभावित होने वालों और उन्हें ‘वीर’ कहने और मानने वालों में गांधी भी थे।

तेलंगाना के गठन दिवस को लेकर CM चंद्रशेखर राव ने कही यह बात

जानिए क्या है 'इम्यूनिटी पासपोर्ट' ?

ट्रक में सवार होकर चीन सैनिकों ने भारतीय सीमा पर बढ़ाई संख्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -