व्लादीवोस्टक समिट: 4 सितम्बर को रूस यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, 25 समझौतों पर हो सकते हैं दस्तखत
व्लादीवोस्टक समिट: 4 सितम्बर को रूस यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, 25 समझौतों पर हो सकते हैं दस्तखत
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी 4 सितंबर को दो दिन के रूस दौरे पर जा रहे हैं. पीएम मोदी 5 सितंबर को व्लादीवोस्टक (Vladivostok) में आयोजित हो रही ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम के मुख्य अथिति होंगे. इस दौरान 4 सितंबर को पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन वन-टु-वन डिनर करेंगे. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच एक वार्षिक द्विपक्षीय वार्ता होगी, जिसके बाद व्यापार, प्रतिरक्षा, निवेश, ऊर्जा, औद्योगिक सहयोग आदि से संबंधित 25 समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं.

रात्रिभोज के दौरान दोनों नेता अपनी व्यक्तिगत संबंधों को और मजबूत करेंगे तथा अफगानिस्तान, पाकिस्तान जैसे प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर प्रभावी समन्वय कायम करने के लिए चर्चा करेंगे. रूस के राष्ट्रपति के सहयोगी यूरी उशाखोव ने रूसी मीडिया को जानकारी देते हुए बताया है कि, 'ऐसी बातचीत के दौरान मुख्य अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय समस्याओं, अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में समन्वय आदि पर काफी विश्वास और और पारदर्शिता के साथ चर्चा होती है.'  

आपको बता दें कि गत वर्ष अक्टूबर में राष्ट्रपति पुतिन वार्षिक वार्ता के लिए भारत दौरे पर आए थे, तब पीएम मोदी ने अपने आवास पर उनके लिए वन-टु-वन डिनर आयोजित किया था. इसके पहले अप्रैल 2018 में जब पीएम मोदी एक अनौपचारिक समिट में हिस्सा लेने के लिए सोचि गए थे तो उन्होंने पुतिन के साथ अकेले काफी वक़्त गुजारा था और पुतिन स्वयं पीएम मोदी को एयरपोर्ट तक छोड़ने आए थे.

INX मीडिया मामला: तिहाड़ जेल जाते-जाते बचे चिदंबरम, SC ने कहा- तीन दिन बढ़ा दें CBI कस्टडी

दिग्विजय के बयान पर भड़के संबित पात्रा, कहा- इसके लिए माफ़ी मांगे सोनिया

कांग्रेस प्रवक्ता सिंघवी ने आरिफ खान को राज्यपाल बनाने पर ली चुटकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -