16 मई को नेपाल दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, चीन को लगेगी मिर्ची, जानें क्यों ?
16 मई को नेपाल दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, चीन को लगेगी मिर्ची, जानें क्यों ?
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेन्द्र मोदी 16 मई 2022 को बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर नेपाल दौरे पर जाने वाले हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर उनका दौरा निर्धारित हुआ है। वर्ष 2014 के बाद से पीएम मोदी पांचवीं बार नेपाल का दौरा करेंगे। पीएम मोदी का इस समय नेपाल दौरा चीन के लिहाज से बेहद अहम माना जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नेपाल सरकार अपने देश के अहम प्रोजेक्ट्स को चीनी कंपनियों की जगह भारतीय कंपनियों के संपर्क में है।

इस संबंध में नेपाल पीएम और मोदी के बीच वार्ता भी होनी है। ऐसे में स्पष्ट है कि पीएम मोदी का नेपाल दौरा चीन को रास नहीं आ रहा है। ड्रैगन की नजरें पीएम मोदी के नेपाल दौरे पर रहेंगी। नेपाल प्रवास के दौरान मोदी गौतम बुद्ध के प्रिय स्थान लुंबिनी भी जाएंगे। जानकारी के मुताबिक, नेपाल पीएम शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर पीएम मोदी बुध पूर्णिमा के दिन नेपाल का दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम का लुंबिना में भी दौरा प्रस्तावित है। लुंबिनी में पीएम मोदी पवित्र मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। पीएम मोदी नेपाल सरकार के तत्वावधान में लुंबिनी डेवलपमेंट ट्रस्ट द्वारा आयोजित बुद्ध जयंती कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। 

लुंबिनी मठ क्षेत्र के भीतर अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC), नई दिल्ली से संबंधित एक भूखंड में पीएम नरेंद्र मोदी अलग से बौद्ध संस्कृति और विरासत के लिए एक केंद्र के निर्माण के लिए "शिलान्यास" समारोह में हिस्सा लेंगे। इसके अतिरिक्त दोनों देशों के पीएम मोदी एक द्विपक्षीय बैठक में भी हिस्सा लेंगे।

बंगाल में नहीं थम रहा 'खुनी खेला', एक हफ्ते के अंदर दूसरे भाजपा कार्यकर्ता का शव मिला, TMC पर आरोप

‘किसान हमको निपटा देंगे’ वाले वीडियो पर घिरे मंत्री, नकुल नाथ बोले- ' 2023 में आपकी निक्कमी सरकार को हटा देंगे'

ओबीसी वर्ग को 27% टिकट देकर न्याय करेंगे: CM शिवराज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -