रूस दौरे का आज अंतिम दिन, ईस्टर्न इकोनोमिक फोरम में शामिल होंगे पीएम मोदी

Sep 05 2019 08:51 AM
रूस दौरे का आज अंतिम दिन, ईस्टर्न इकोनोमिक फोरम में शामिल होंगे पीएम मोदी

व्लादिवोस्तोक: पीएम नरेंद्र मोदी के रूस दौरे का आज (गुरुवार) आखिरी दिन है. पीएम मोदी आज व्लादिवोस्तोक ईस्टर्न इकोनोमिक फोरम की बैठक में शामिल होंगे. बैठक से पहले आज सुबह पीएम मोदी ने जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ वार्ता की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मुद्दों को लेकर चर्चा हुई. ऐसा बताया जा रहा है कि भारत और जापान के पीएम के बीच हुई बातचीत में 5जी टेक्नोलॉजी, रक्षा और व्यापार पर विचार विमर्श हुई. 

इसके बाद पीएम मोदी ने मलेशिया के राष्ट्रपति डॉ. महातिर मोहम्मद से चर्चा की.  इसके बाद पीएम मोदी की मंगोलिया के राष्ट्रपति खाल्त्मागिन बाटुल्गा के साथ बैठक करने वाले है. बता दें कि व्लादिवोस्तोक में बुधवार को पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन  के बीच लगभग दो घंटे की अहम बैठक हुई. इस बैठक में भारत और रूस के बीच कई करार पर दस्तखत हुए हैं. दोनों देश के बीच सड़क और परिवहन मार्ग को लेकर, सैन्य हथियार को लेकर, उर्जा और रक्षा क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण समझौते हुए हैं. रूस ने कहा कि वह भारत को सबसे आधुनिक हथियार प्रदान कर रहा है और भविष्य में देता रहेगा. 

वहीं पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, 'भारत और रूस आंतरिक मामलों में किसी तीसरे के दखल का विरोध करते हैं. दोनों देशों की दोस्ती तेजी से बढ़ी है. रूस के हथियारों के उपकरण भारत में निर्मित होंगे. रूस के साथ दर्जनों व्यापार समझौते हुए हैं. हम अपने संबंधों को क्षेत्रों की तरफ ले जा रहे हैं.'

भारत-चीन की बॉर्डर पर बना है ये खूबसूरत गांव, घूमने के शौक़ीन जरूर जाएं यहां

पाकिस्तान की एक और नापाक हरकत, यूनिसेफ के सम्मेलन में कश्मीर मुद्दा उठाने की कोशिश

पाकिस्तान की नीच हरकत, लंदन में भारत के उच्चायोग पर फेंके अंडे-पत्थर