सुरक्षा के मामले में 'आत्मनिर्भर' बनेगा भारत, झांसी में पीएम मोदी देंगे बड़ी सौगात
सुरक्षा के मामले में 'आत्मनिर्भर' बनेगा भारत, झांसी में पीएम मोदी देंगे बड़ी सौगात
Share:

नई दिल्ली: देश की डिफेंस पॉलिसी में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। वह अब दूसरों के साजो-सामान और हथियारों के बल पर जंग लड़ने के मूड नहीं है। उसका पूरा ध्यान अपनी क्षमता बढ़ाने पर है। झांसी में इसकी बानगी देखी जा सकती है। यहां केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व मना रहे हैं। बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यहां आर्म्‍स एग्‍जीबिशन का उद्घाटन किया। 17 से 19 नवंबर तक चलने वाली इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी के आखिरी दिन पीएम नरेंद्र मोदी झांसी पहुंचंगे। इस दौरान पीएम मोदी सेना को ड्रोन, नौसेना को एडवांस इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सूट और वायुसेना को LCH (लाइट कॉम्बेट हेलिकॉप्टर) औपचारिक तौर पर सौंपे जाएंगे।

दरअसल, वायुसेना के लिए HAL से 40 लाइट कॉम्बेट हेलिकॉप्टर लिए जाने हैं और पीएम मोदी झांसी में उसका मॉडल वायुसेना को सौंपेंगे। यह हेलिकॉप्टर ट्विन इंजन है और 16400 फीट की ऊंचाई से भी पेलोड के साथ टेकऑफ करने में सक्षम है। डिफेंस सेक्रेटरी अजय कुमार ने बताया कि रक्षा मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार मिलकर 17 से 19 नवंबर तक राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व का आयोजन कर रही है। इसमें कई सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, झांसी में तीन दिनों तक जलसा होगा और 19 नवंबर को पीएम मोदी झांसी किले के प्रांगण से कई योजनाएं देश को समर्पित करेंगे।

देश में 100 नए सैनिक स्कूल खुलने वाले हैं, जिनमें लड़कों के साथ लड़कियां भी दाखिला ले सकेंगी और इन सैनिक स्कूलों में डे स्कॉलर भी होंगे। पीएम मोदी इन स्कूलों की योजना को भी देश के नाम समर्पित करेंगे। साथ ही NCC एलुमिनि असोसिएशन के पहले सदस्य बनकर इसकी शुरुआत करेंगे। NCC कैडेट्स की ट्रेनिंग के लिए अधिक स्युमिलेटर उपलब्ध होंगे। बॉर्डर क्षेत्रों में जिन स्कूलों में NCC शुरू किया है उन पर बात होगी। साथ ही पीएम मोदी डिफेंस कॉरिडोर के झांसी नोड पर पहले प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। 400 करोड़ की इस परियोजना के तहत एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का प्रपल्सन सिस्टम बनेगा।

नए रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहा सोने-चांदी! कीमतों में आया भारी उछाल, जानिए आज का भाव

तेलंगाना की मनायर नदी में डूबे छह बच्चे

खेल पुरस्कार पाने वालों को कोहली ने दी बधाई, यहाँ देखें सम्मानितों की पूरी सूची

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -