भारत बनेगा चुस्त, दुरुस्त और तंदरुस्त, आज से 'फिट इंडिया मूवमेंट' की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी
भारत बनेगा चुस्त, दुरुस्त और तंदरुस्त, आज से 'फिट इंडिया मूवमेंट' की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को यानी आज राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर ‘फिट इंडिया अभियान’ की शुरुआत करेंगे। इसका उद्देश्य देश में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। सरकार इसे स्वच्छता अभियान की तर्ज पर आगे बढ़ाएगी। देश में प्रति वर्ष 29 अगस्त खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन हॉकी के जादूगर ध्यानचंद का जन्मदिवस भी है। पीएम मोदी इस अभियान का आगाज़ दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित किए जाने वाले एक कार्यक्रम से करेंगे।

इस अभियान को सफल बनाने के लिए केंद्र सरकार के आधा दर्जन से ज्यादा मंत्रालय आपसी तालमेल से कार्य करेंगे। इनमें खेल मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, पंचायती राज और ग्रामीण विकास जैसे मंत्रालय शामिल हैं। ये मंत्रालय अपने-अपने स्तर पर कार्यक्रमों का रोडमैप तैयार कर रहे हैं। फिट इंडिया मूवमेंट के महत्व से लोगों को अवगत कराने के लिए ढेरों माध्यम से इसका प्रचार-प्रसार किया जाएगा। फिटनेस के लिए ऑडियो विजुअल, पुस्तिका और अन्य सामग्री भी मुहैया कराइ जाएगी। मोबाइल एप, वेब पोर्टल व सोशल मीडिया की सहायता ली जाएगी। 

यह अभियान करीब चार वर्ष तक चलेगा। इसके तहत प्रति वर्ष फिटनेस को लेकर अलग-अलग विषयों पर अभियान चलाया जाएगा। पहले वर्ष  शारीरिक फिटनेस, दूसरे साल खाने की आदतें, तीसरे साल पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली और चौथे वर्ष रोगों से दूर रहने के तरीकों के प्रति लोगों को जानकारी दी जाएगी।

हेल्थ पर जोर देते नजर आए केजरीवाल, कहा- हर संडे बस 10 मिनट

VIDEO : राहुल गांधी के साथ शर्मनाक हरकत, शख्स ने गले में डाला हाथ और कर लिया किस

हरियाणा : विस चुनाव से पहले बोले CM खट्टर, जीतेंगे 75 से अधिक सीट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -