कोरोना वैक्सीनेशन: आज से शुरू होगा विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान, PM करेंगे शुरुआत
कोरोना वैक्सीनेशन: आज से शुरू होगा विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान, PM करेंगे शुरुआत
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब बेहद कम हो चुकी है. इस महामारी ने लोगों को काफी परेशान किया, किन्तु अब इससे छुटकारा मिलने का समय पास आ चुका है. आज से कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव का आगाज़ हो रहा है. यह विश्व का अब तक का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान होगा. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. जिसके बाद पीएम मोदी वैक्सीन लगाने वाले हेल्थ वर्कर्स के साथ चर्चा भी करेंगे. इस वार्ता को देश के 3006 वैक्सीन सेंटर पर लोग देख सकते हैं.

सबसे पहले उन एक करोड़ 60 लाख कर्मचारियों को वैक्सीन लगेगी, जो आवश्यक सेवाओं से जुड़े हैं. इनमें 51 लाख 82 हजार से अधिक हेल्थकेयर वर्कर्स, 4 लाख 31 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी, 1 करोड़ 3 लाख 66 हजार सोशल वर्कर्स और 1 लाख 5 हजार से अधिक पोस्टल सेवाओं के कर्मचारी शामिल हैं. टीकाकारण अभियान के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कुल 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. पहले दिन लगभग 3 लाख हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी. यानी पहले दिन सभी केंद्रों पर 100 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी. टीकाकारण का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक है.

बता दें कि कोरोना महामारी, वैक्सीन रोलआउट और Co-WIN सॉफ़्टवेयर से जुड़े सवालों के लिए एक 24x7 कॉल सेंटर- 1075 भी स्थापित किया गया है. केंद्र सरकार की तरफ से जारी निर्देश के अनुसार, कोरोना वैक्सीन फिलहाल केवल 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को ही लगाई जानी है.

फिर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेइज्जत हुआ पाकिस्तान, मित्र मलेशिया ने जब्त किया PIA का विमान

किसान आंदोलन के बीच IMF का बड़ा बयान, कृषि कानूनों के समर्थन में कही ये बात

UGC ने अंतर्राष्ट्रीय मामलों के लिए कार्यालय कर सकते है स्थापित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -