10 दिसंबर को नई संसद की आधारशीला रखेंगे पीएम मोदी, 21 महीनों में पूरा होगा काम
10 दिसंबर को नई संसद की आधारशीला रखेंगे पीएम मोदी, 21 महीनों में पूरा होगा काम
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी 10 दिसंबर को नई संसद का शिलान्यास करेंगे. यह जानकारी लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी 10 दिसंबर को नई दिल्ली में नई संसद भवन की आधारशिला रखेंगे और 'भूमिपूजन' करेंगे. उल्लेखनीय है कि लोकसभा स्पीकर ने शनिवार को ही पीएम मोदी से मुलाकात की थी. जिसके बाद शिलान्यास के तारीखों के बारे में जानकारी दी गई है.

उल्लेखनीय है कि नई संसद को बनाने का कॉन्ट्रैक्ट टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को दिया गया है, जो तक़रीबन 861.90 करोड़ रुपए की लागत में संसद की नई इमारत बनाएगी. ये इमारत मौजूदा संसद भवन के पास ही बनेगी. लगभग 21 महीनों में इसके पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है. नई बिल्डिंग में संयुक्त सेशन चलने पर भी 1,350 सांसदों के बैठने के लिए काफी जगह होगी.

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) के अनुसार, इमारत लगभग 65 हजार वर्ग मीटर में फैली होगी, जिसमें 16921 वर्ग मीटर का इलाका अंडरग्राउंड भी होगा. इस प्रकार से ईमारत में भूमिगत को मिलाकर ग्राउंड फ्लोर और दो और मंजिलें भी होंगी. एक मीडिया रिपोर्ट में नए संसद परिसर के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है. इसके अनुसार, नई डिजाइन त्रिकोणीय परिसर को लिए हुए होगी, जिससे तीन रंगों की किरणें आसमान में छाई लगेंगी.

दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों ने तोड़ा २ साल का रिकॉर्ड, जानें क्या है डीजल का हाल

ज़ेंसर ने कर्मचारी नवाचार में अपने अभिनव अभ्यास के लिए बनाई अलग पहचान

रेलवे शाखा आईआरएफसी ने इस महीने के अंत में 4600 करोड़ रुपये का आईपीओ किया जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -