UAE में रहने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी, पीएम मोदी लांच करेंगे RuPay कार्ड

Aug 23 2019 11:23 AM
UAE में रहने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी, पीएम मोदी लांच करेंगे RuPay कार्ड

अबुधाबी: खाड़ी देश संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रह रहे भारतीय लोगों के लिए खुशखबरी है. दरअसल,  यूएई RuPay कार्ड पेश करने वाला पश्चिम एशिया का पहला मुल्क बनने जा रहा है. जानकारी के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी के खाड़ी देश के दौरे के दौरान आज यानी शुक्रवार को RuPay कार्ड पेश किया जाएगा. RuPay कार्ड के लॉन्‍च होने के बाद यूएई में रह रहे भारतीय लोगों की समस्या दूर होने की उम्‍मीद जताई जा रही है. बता दें कि भारत के पर्यटक और नौकरी करने वाले लोगों के लिए यूएई सबसे पसंदीदा मुल्क माना जाता है.

यूएई में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी के अनुसार, ‘‘नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और यूएई की मरकरी पेमेंट्स सर्विसेज के मध्य दोनों राष्ट्रों में भुगतान प्लेटफार्म के लिए टेक्नोलॉजी ‘इंटरफेस’ स्थापित करने संबंधी मेमोरेंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) का आदान प्रदान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे यूएई में पॉइंट आफ सेल टर्मिनलों पर RuPay कार्ड का उपयोग किया जा सकेगा.

आपको बता दें कि RuPay कार्ड अपनी तरह का पहला भारतीय घरेलू डेबिट और क्रेडिट कार्ड भुगतान नेटवर्क है. यह कार्ड एटीएम, पीओएस उपकरणों और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर कार्य करता है. साल 2012 में इसकी शुरुआत हुई थी. बीते दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने भूटान दौरे पर RuPay कार्ड को लॉन्‍च किया था. भूटान के अलावा सिंगापुर में भी यह कार्ड लॉन्‍च किया जा चुका है.

आज पेरिस में रह रहे भारतियों को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी

दुनिया भर से निराश होकर बोले इमरान खान, कहा- अब भारत से बातचीत करने का कोई फायदा नहीं....

साईकिल लेकर शख्स लग्जरी कार की तरह दौड़ा, 24 साल पुराना विश्व रिकॉड तोड़ा