आज किसानों को बड़ी सौगात देंगे पीएम मोदी, हर महीने मिलेंगे इतने रूपए

आज किसानों को बड़ी सौगात देंगे पीएम मोदी, हर महीने मिलेंगे इतने रूपए

रांची: पीएम नरेंद्र मोदी आज झारखंड से देश को बड़ा तोहफा देने वाले हैं। झारखण्ड की राजधानी रांची में आयोजित होने वाले एक समारोह में पीएम मोदी, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, खुदरा व्यापारी और स्वरोजगार पेंशन योजना एवं एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी झारखंड विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन भी करेंगे। 

इससे पहले पीएम मोदी ने उज्‍ज्‍वला योजना और आयुष्‍मान योजना को भी झारखंड से ही शुरू किया था। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए अब तक झारखंड में एक लाख से ज्यादा किसानों का पंजीकरण हो चुका है। बता दें कि मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना शुरु की थी। अब सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में किसान मानधन योजना शुरु कर रही है। इस योजना को 3 वर्ष में 5 करोड़ लघु सीमांत किसानों तक पहुंचाने का टारगेट रखा गया है। 

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये प्रतिमाह की पेंशन दी जाएगी। इस योजना से जुड़े फंड को LIC मैनेज करेगी। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के दायरे में 10 से 40 वर्ष की आयु वाले किसान आएंगे। इसमें किसानों को प्रति माह 55 रुपये से 200 रुपये जमा कराने होंगे। इस योजना में जितने रुपये किसान हर महीने जमा कराएंगे, उतनी ही रकम केंद्र की मोदी सरकार भी खाते में डालेगी।

पाकिस्तान के गृह मंत्री ने फोड़ा इमरान खान का भांडा, कश्मीर को लेकर दिया बड़ा बयान

महाराष्ट्र : कांग्रेस को तगड़ा झटका, पूर्व मंत्री हर्षवर्धन ने थामा बीजेपी का दामन

बिहारः उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने नीतीश को लेकर दिया बड़ा बयान