आज केरल-कर्नाटक को बड़ा तोहफा देंगे पीएम मोदी, करेंगे प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन
आज केरल-कर्नाटक को बड़ा तोहफा देंगे पीएम मोदी, करेंगे प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्र को कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन समर्पित करेंगे। यह आयोजन 'वन नेशन वन गैस ग्रिड' के निर्माण की दिशा में एक अहम मील का पत्थर साबित होगा। पीएम मोदी ने कहा है कि " यह एक भविष्यवादी परियोजना है जो कई लोगों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी।"

पीएम मोदी आज सुबह 11 बजे ये उद्घाटन करेंगे. इस अवसर पर कर्नाटक के गवर्नर वजुभाई वाला, सीएम बीएस येदियुरप्पा, केरल के गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान और केरल के सीएम पिनाराई विजयन के साथ केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी उपस्थित रहेंगे। PMO द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 450 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन गेल (इंडिया) लिमिटेड द्वारा विकसित की गई है। इसकी रोज़ 12 मिलियन मीट्रिक स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर की परिवहन क्षमता है और यह तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) रेगुलेशन टर्मिनल से प्राकृतिक गैस ले जाएगी। ये पाइपलाइन कोच्चि (केरल) से एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों से गुजरते हुए मंगलुरु (दक्षिण कन्नड़ जिला, कर्नाटक) तक जाएगी।

परियोजना में कुल 3000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा और इसके निर्माण से 12 लाख से ज्यादा को रोजगार मिला है। पाइपलाइन का बिछाना एक इंजीनियरिंग चुनौती थी क्योंकि यह एक विशेष तकनीक के जरिए किया गया था जिसे क्षैतिज दिशात्मक ड्रिलिंग विधि कहा जाता है। पाइपलाइन परिवहन क्षेत्र को घरों और संपीड़ित प्राकृतिक गैस (CNG) को पाइप्ड प्राकृतिक गैस (PNG) के रूप में पर्यावरण के अनुरूप और सस्ती ईंधन की आपूर्ति करेगी। यह पाइपलाइन के साथ जिलों में वाणिज्यिक और औद्योगिक इकाइयों को प्राकृतिक गैस की सप्लाई भी करेगा। स्वच्छ ईंधन के उपभोग से वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाकर वायु की गुणवत्ता में सुधार करने में सहायता मिलेगी।

छुट्टियों के मौसम से अर्थव्यवस्था हो सकती है प्रभावित

जीएसटी लागत की कमी को पूरा करने के लिए वित्त मंत्रालय ने जारी किये 6K-Cr

पुनर्जनन, पुनर्निवेश करेगा 2021 को परिभाषित: आनंद महिंद्रा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -