भोपाल में बनकर तैयार हुआ 'एयरपोर्ट' जैसा रेलवे स्टेशन, PM मोदी करेंगे उद्घाटन, देखें बेहतरीन तस्वीरें..

भोपाल: इंडियन रेलवे ने भारत का पहला विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन शुरू करने के लिए पूरी तैयारियां कर ली है. पीएम नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को एयरपोर्ट की तरह दिखने वाले हबीबगंज रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के लिए भोपाल आने वाले हैं. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल  में अत्याधुनिक हबीबगंज रेलवे स्टेशन को 450 करोड़ रुपये के खर्च से PPP मोड में नया रूप दिया गया है. हबीबगंज रेलवे स्टेशन प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर की भागीदारी के तहत परिवर्तित होने वाला देश का पहला रेलवे स्टेशन है.

इस बेहतरीन रेलवे स्टेशन में कई आधुनिक सुविधाएं होंगी जैसे ‘आगमन और प्रस्थान के आधार पर यात्रियों का अलगाव’, प्लेटफॉर्म, लाउंज, कॉनकोर्स के साथ ही डॉर्मिटरी और रिटायरिंग रूम में बैठने का पर्याप्त इंतज़ाम, पर्याप्त पार्किंग के साथ-साथ दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाएं जैसे लिफ्ट, एस्केलेटर, व्हील चेयर. रेलवे स्टेशन को नवीनतम सुरक्षा, सुरक्षा और सूचना सुविधाओं (अग्नि सुरक्षा, CCTV कैमरे, पर्यवेक्षी नियंत्रण और डेटा अधिग्रहण, पीए सिस्टम, स्कैनिंग मशीन, एक्सेस कंट्रोल, आधुनिक साइनेज और सूचना डिस्प्ले) से युक्त किया गया है. ऊर्जा-कुशल उपकरण, सौर ऊर्जा, पुन: इस्तेमाल के लिए अपशिष्ट जल उपचार के उपयोग के साथ LEED ‘ग्रीन बिल्डिंग’ मानदंडों के मुताबिक, रेलवे स्टेशन को नया रूप दिया गया है.

इसके साथ ही, रेलवे स्टेशन पर अपनी ट्रेन की प्रतीक्षा कर रहे यात्रियों के लिए मुफ्त वाई-फाई सेवा का प्रबंध किया गया है। पुनर्निर्मित हवाई अड्डा जैसा हबीबगंज रेलवे स्टेशन जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन के अनुरूप है. इसके साथ ही इंडियन रेलवे के गांधीनगर रेलवे स्टेशन को भी गांधीनगर रेलवे और शहरी विकास (गरुड़) द्वारा विश्व स्तरीय स्टेशन के रूप में पुनर्विकास किया जा रहा है.

गो फैशन लिमिटेड का आईपीओ 17 नवंबर से शुरू

शिक्षा के क्षेत्र में भारत, अमेरिका स्वाभाविक सहयोगी: धर्मेंद्र प्रधान

आईओसी ने कार्बन-तटस्थ खेलों के लिए चीन की प्रशंसा की

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -