आज मध्य प्रदेश को सौगात देंगे पीएम मोदी, एशिया की सबसे बड़ी सौर परियोजना का करेंगे उद्घाटन
आज मध्य प्रदेश को सौगात देंगे पीएम मोदी, एशिया की सबसे बड़ी सौर परियोजना का करेंगे उद्घाटन
Share:

भोपाल: पीएम नरेंद्र मोदी आज यानि शुक्रवार को सुबह 11 बजे मध्य प्रदेश के रीवा में स्थापित 750 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना का लोकार्पण करेंगे. पीएम मोदी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से एशिया की सबसे बड़ी माने जाने वाली सौर ऊर्जा परियोजना को देश को समर्पित करेंगे. मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में एक बार फिर भाजपा की सरकार बनने के बाद पहली बार पीएम मोदी राज्य के कार्यक्रम में शिरकत कर रहे हैं, जो बेहद अहम माना जा रहा है.

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि, '10 जुलाई को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश के रीवा में बने 750 मेगावाट की सौर परियोजना का उद्घाटन करूंगा. यह सौर परियोजना 2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता को गति प्रदान करती है.' बता दें कि इस प्रोजेक्ट में 250-250 मेगावाट की तीन सौर उत्पादन इकाइयां शामिल हैं. इस परियोजना से तक़रीबन 15 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर कार्बन उत्सर्जन की उम्मीद जताई गई है.

यह सौर परियोजना प्रदेश के बाहर एक संस्थागत ग्राहक को सप्लाई करने वाली पहली अक्षय ऊर्जा परियोजना भी है. कोयला पावर प्लांट के अनुपात में इस परियोजना से सस्ती बिजली मिल रही है. यहां दो रुपये 97 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली बेची जा रही है. यह दिल्ली मेट्रो को अपनी कुल उत्पादन का 24 फीसद बिजली प्रदान करेगी।  जबकि बाकी 76 फीसद बिजली मध्य प्रदेश के राज्य बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को सप्लाई की जाएगी.

यूएन ने किया खुलासा, कोरोना की आड़ में बेचीं जा रही है ख़राब वस्तुऐं

तमिलनाडु का एक रेस्तरां अनोखे तरीके से कर रहा है लोगो को जागरूक

बाजार में मचा धमाल, सेंसेक्स में 400 से अधिक अंकों का उछाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -