बच्चों का भविष्य कैसे संवारेगी 'नई शिक्षा नीति' ? कल पीएम मोदी देंगे जानकारी
बच्चों का भविष्य कैसे संवारेगी 'नई शिक्षा नीति' ? कल पीएम मोदी देंगे जानकारी
Share:

नई दिल्ली: देश में नई शिक्षा नीति की घोषणा हो चुकी है. 34 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद आई नई शिक्षा नीति पर पीएम मोदी शुक्रवार को संबोधन करेंगे. पीएम मोदी का ये संबोधन शिक्षा नीति से संबंधित एक कार्यक्रम में होगा, जो कि उद्घाटन भाषण होगा. जानकारी के अनुसार, सात अगस्त को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत उच्च शिक्षा में परिवर्तन को लेकर एक कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाना है. जिसको पीएम मोदी संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम को शिक्षा मंत्रालय ही आयोजित कर रहा है.

जिसमें नई शिक्षा नीति, भविष्य की शिक्षा, रिसर्च जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा. इस दौरान शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल, अन्य मंत्री और राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मसौदा तैयार करने वाली कमेटी के सभी सदस्य उपस्थित रहेंगे. बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में नई शिक्षा नीति शुरू की गई है, इसके तहत मानव संसाधन मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय रख दिया गया है. साथ ही नई शिक्षा नीति में ऐसे विषयों पर जोर दिया गया है, जिससे बच्चों में स्किल की क्षमता बढ़े.

हालांकि, पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को स्थानीय भाषा में पढ़ाए जाने को लेकर विवाद हुआ था. किन्तु सरकार की तरफ से कहा गया कि किसी पर भी कोई भाषा नहीं थोपी जाएगी. कुछ प्रदेशों ने तीन भाषा सिस्टम का भी जमकर विरोध किया था. साथ ही सरकार के द्वारा नए कोर्स, 10+2 में परिवर्तन, एमफिल को हटाना और किसी भी स्ट्रीम का होकर कोई विषय चुनने जैसे बड़े परिवर्तन किए गए हैं. सरकार का दावा है कि उनकी कोशिश बच्चों से पढ़ाई का बोझ हटाकर उनमें स्किल विकसित करना है.

राम मंदिर भूमि पूजन पर खुश दिखे सीएम योगी, पीएम ने बोली थी ऐसी बात

50 हजार रुपए से अधिक के चेक की क्लियरिंग को लेकर RBI ने बदले नियम

NIOS ने जारी किये कक्षा 12 के परिणाम, यहाँ करें चेक

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -