SPG सिक्योरिटी के बजट में हुआ इजाफा, इतने करोड़ की हुई पीएम मोदी की सुरक्षा

Feb 02 2020 05:26 PM
SPG सिक्योरिटी के बजट में हुआ इजाफा, इतने करोड़ की हुई पीएम मोदी की सुरक्षा

नई दिल्ली: आम बजट में इनकम टैक्स, खेती और उपभोक्ता से जुड़े पहलुओं पर बड़ी घोषणाएं की गई हैं. किन्तु इसके अलावा सरकार ने स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) के बजट में भी वृद्धि की है. इस ग्रुप के पास पीएम मोदी की सुरक्षा का जिम्मा है. SPG का बजट 540 करोड़ से बढ़ाकर तक़रीबन 600 करोड़ कर दिया गया है. गत वर्ष के बजट में इसे 420 करोड़ से बढ़ाकर 540 करोड़ कर दिया गया था.

फिलहाल SPG सुरक्षा केवल पीएम नरेंद्र मोदी की ही सुरक्षा करती है. इस ग्रुप में 3000 सुरक्षाकर्मी रहते हैं. इससे पहले नवंबर में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गाँधी, राहुल और प्रियंका गांधी की सुरक्षा की समीक्षा की गई थी, जिसके बाद उनकी SPG सुरक्षा हटा ली गई थी. गांधी परिवार से स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) सुरक्षा वापस लिए जाने के बाद भाजपा के सूत्रों ने कहा था कि परिवार सुरक्षा का निरंतर उल्लंघन करते रहा है. सूत्रों का कहना था कि शायद इसी के कारण सरकार ने यह कदम उठाया होगा. 

सरकारी सूत्र ने बताया है कि राहुल गांधी ने 2005 से 2014 तक देश के विभिन्न हिस्सों में नॉन-बुलेट रजिस्टेंट व्हीकल (नॉन-BR वाहन) में 18 बार यात्रा की. ये एक गंभीर उल्लंघन है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अगस्त 2019 में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की सुरक्षा में कटौती करते हुए जेड प्लस श्रेणी का कर दिया था. 

Indian Railways: 49 पैसे का ट्रेवल इंश्योरेंस लेने पर, मिल सकता है बड़ा फायदा

टैक्स छूट का लाभ मिलेगा इन स्कीम्स पर, सीतारमण ने किया स्पष्ट

Budget 2020: बजट पेश करने से पहले रेवेन्यू बढ़ाने के लिए करना पड़ता है यह काम