पीएम मोदी का बड़ा बयान, कहा- संयुक्त राष्ट्र की वजह से आज दुनिया एक बेहतर जगह
पीएम मोदी का बड़ा बयान, कहा- संयुक्त राष्ट्र की वजह से आज दुनिया एक बेहतर जगह
Share:

संयुक्त राष्ट्र की 75 वीं वर्षगांठ के मौके पर सोमवार को हुई उच्च स्तरीय बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने अपना संबोधन दिया। इस बीच पीएम मोदी ने बोला कि 75 वर्ष पहले, युद्ध की भयावहता से एक नई आशा जाएगी थी। मानव इतिहास में पहली बार पूरे विश्व के लिए एक संस्था बनाई गई थी। संयुक्त राष्ट्र चार्टर के संस्थापक हस्ताक्षरकर्ता के रूप में हिंदुस्तान उस महान दृष्टिकोण का भाग था। उन्होंने बताया कि इसने हिंदुस्तान के 'वसुधैव कुटुम्बकम' के दर्शन को प्रतिबिंबित कर दिया गया था, जो सृष्टि को एक परिवार के रूप में देखता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की वजह से आज हमारी दुनिया एक बेहतर जगह है।

हम उन सभी को श्रद्धांजलि देते हैं, जिन्होंने शांति और विकास के लिए कार्य किया और संयुक्त राष्ट्र के झंडे तले उसके शांति अभियानों में योगदान प्रदान किया। जिसमे हिंदुस्तान ने अग्रणी रहकर अपना योगदान दे रहा है। आज हम जो घोषणाएं या काम कर रहे हैं, उन्हें स्वीकार किया जाने वाला है। लेकिन संघर्ष को रोकने विकास को सुनिश्चित करने जलवायु परिवर्तन, असमानता घटाने और डिजिटल प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने जैसे मामले पर अभी भी और कार्य करने की जरूरत है।

उन्होंने बताया कि इन घोषणाओं और कार्यों के अंतर्गत खुद संयुक्त राष्ट्र के सुधार की जरूरत भी है। हम पुरानी संरचनाओं के साथ आज की चुनौतियों से नहीं लड़ पाएंगे। व्यापक सुधारों के बिना, संयुक्त राष्ट्र के भरोसे का संकट है। आज की अंतर्संबंधित विश्व के लिए हमें एक सुधारित बहुपक्षवाद की जरुरत है, जो आज की वास्तविकताओं को दर्शाता हो, सभी हितधारकों को आवाज देते हो, समकालीन चुनौतियों का सामना कर रहा हो और मानव कल्याण पर ध्यान केंद्रित करने वाला हो। प्रधानमंत्री मोदी ने बोला कि संयुक्त राष्ट्र संघ के चार्टर के एक संस्थापक हस्ताक्षरकर्ता के रूप में हिन्दुस्तान उस महान दृष्टिकोण का भाग था। हिन्दुस्तान ने हमेशा विश्व को एक परिवार मानते हुए 'वसुधैव कुटुम्बकम' के अपने दर्शन को प्रतिबिंबित कर दिया गया है। आज बहुत कुछ प्राप्त किया जा चुका है, परंतु मूल मिशन अभी भी अधूरा है, बहुत किया जाना और हासिल करना बाकी है।

 

कृषि बिलों पर मोदी सरकार ने अखबार में दिए विज्ञापन, किसानों को दी झूठ से बचने की सलाह

इटली के नागरिकों ने संसद के कामकाज को लेकर किया वोट

चीन के लिए काम करता था अधिकारी, हुआ गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -