लघु भारत नहीं लघु विश्व बन गया है दुबई : मोदी
लघु भारत नहीं लघु विश्व बन गया है दुबई : मोदी
Share:

दुबई : दुबई यात्रा पर आए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित समारोह में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि दुबई सिर्फ लघु-भारत ही नहीं बल्कि लघु-विश्व भी है। प्रधानमंत्री ने भारत की आर्थिक प्रगति में दुबई में रह रहे प्रवासी भारतीयों के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि दुबई में रह रहे भारतवासियों के कारण दुनिया में भारत का गौरव बढ़ा है। मोदी ने कहा, "दुबई सिर्फ लघु भारत ही नहीं एक लघु विश्व भी रहा है। दुनिया के सभी देशों के लोग कम अधिक मात्रा में दुबई में रह रहे हैं। क्या ताकत दिखाई होगी इस देश ने, क्या मैग्नेट रहा होगा इस देश में कि पूरा विश्व यहां आना चाहता है।" उन्होंने कहा, "कोई 10 कोई 15 कोई 20 तो कोई 30 साल से रोजी रोटी कमा रहा है, लेकिन साथ-साथ भारत के लोगों को भी बढ़ाने में कभी पीछे नहीं हैं। आपके व्यवहार के कारण, आपके आचरण के कारण, हमेशा भारत गौरव करता रहा है। भारत में अगर बारिश भी हो जाए तो दुबई में बैठा हुआ मेरा भाई छाता खोल देता है।"

मोदी ने कहा, "भारत में अगर कहीं कोई प्राकृतिक आपदा आ जाए दुबई में बैठा हुआ मेरा देशवासी चैन से सो नहीं सकता। जब वाजपेयी प्रधानमंत्री थे भारत ने परमाणु परीक्षण किया था, दुनिया चौंक गई थी। कुछ लोग गुस्सा हो गए थे और रातों-रात भारत पर प्रतिबंध लगा दिए गए थे। भारत को आर्थिक मुसीबतों में धकेल दिया गया था और तब वाजपेयी जी ने विश्व भर में फैले हुए भारतवासियों से आह्वान किया था, देश की मदद करने के लिए।" उन्होंने कहा, "आज मैं गर्व से कह सकता हूं कि वाजपेयी जी के उस आवाहन पर हिंदुस्तान की तिजोरी भरने में खाड़ी देशों में जो मजदूरी का काम करते थे उनका सबसे बड़ा योगदान था। यहां बसा हुआ हर भारतवासी एक प्रकार से हिंदुस्तान के हर कोने से जुड़ा हुआ है।"

गौरतलब है कि मोदी 34 वर्षो में दुबई का दौरा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं, जिसका जिक्र उन्होंने अपने संबोधन में भी किया। मोदी ने कहा, "हर हफ्ते हिंदुस्तान से 700 से भी ज्यादा बाइक यहां आते हैं। लेकिन भारत के प्रधानमंत्री को यहां आने में 34 साल लग गए। कभी-कभी मुझे लगता है कि बहुत सारे ऐसे काम हैं जो पूर्व के लोग मेरे लिए बाकी छोड़कर चले गए हैं। भारत के लिए बहुत सारे काम बाकी रहे अच्छे काम करने को मेरे लिए छोड़ गए।"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -