मन की बात में पीएम ने कारगिल शहीदों को किया शत - शत नमन्
मन की बात में पीएम ने कारगिल शहीदों को किया शत - शत नमन्
Share:

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मन की बात की। और किसानों को संबोधित करते हुए अच्छी बारिश पर प्रसन्नता जताई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी बात प्रारंभ करते हुए कहा कि इस बार दहलन की बुआई में 50 प्रतिशत बढ़ोतरी और तिलहन की बुआई में 33 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारगिल विजय अभियान का उल्लेख करते हुए  26 जुलाई के दिन को बेहद अहम बताया और कहा कि  जमीन से जितना किसान का नाता है उतना ही जवान का भी है। हमारा एक एक जवान सौ सौ दुश्मनों पर भारी पड़ा। ऐसे शहीद वीरों को शत शत नमन। भारत के हर शहर और गांव का इस युद्ध में योगदान था। यह युद्ध मांओं ने लड़ा। उन बेटियों ने लड़ा जिनके हाथों से मेहंदी भी नहीं उतरी थी। ऐसे पिता ने लड़ा था जिसके बेटे ने चलना नहीं सीखा था। 

कारिगल विजय दिवस पर उन सभी वीरों को शत शत प्रणाम। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2014 में 26 जुलाई के ही दिन mygov.com को प्रारंभ किया था। जनजन को विकास कार्यों से जोड़ने के लिए इसे प्रारंभ किया था। उन्होंने अखिलेश वाजपेयी का उल्लेख करते हुए कहा कि अखिलेश वाजपेयी ने इस वेबसाईट पर विकलांगों को IRCTC के माध्यम से टिकट और सुविधा मिलने की बात कही थी जिसे लेकर सरकार ने काफी कुछ विचार किया है। उनहोंने कहा कि mygov.com पर सकारात्मक सुझाव आते हैं। साथ ही कहा कि इस बार पंद्रह अगस्त पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को क्या बोलना है इसका सुझाव mygov.com पर नागरिक दे सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोड सेफ्टी पर चर्चा की उन्होंने कहा कि यह चिंता का विषय है। हर मिनट एक दुर्घटना होती है। हर चार मिनट में एक मृत्यु होती है। एक तिहाई मरने वालों में पंद्रह से पच्चीस साल के नौजवान होते हैं। एक मृत्यु पूरे परिवार को हिला देता है। सेफ्टी की जितनी बातें हैं। उस पर ध्यान देना जरूरी है। सरकार जल्द ही  रोड सेफ्टी एंड ट्रांसपोर्ट बिल लाएगी । उनका कहना था कि गुडगावं जयपुर और वडोदरा के साथ नासिक के साथ हर कहीं इस बात के प्रयास किए जाऐंगे कि दुर्घटना होने पर पहले 50 घंटे तक घायल को उत्तम से उत्तम सेवा मिले। इस बात के प्रयास जरूर हों। ये सभी चीजें एक्सीडेंट के बाद की हैं। उन्होंने आह्वान किया कि कर्मचारी कर्मयोगी बने। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे पर पेंटिंग करने वाले रेलवे कर्मचारी विजय विस्वाल की सराहना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना था कि अपनी रूचि को कैसे जोड़ा जा सकता है इस पर विचार करने की जरूरत है।

यही नहीं साफ सफाई को लेकर उन्होंने  आॅपरेशन मल युद्ध पर चर्चा की। उनका कहना था कि रक्षा बंधन पर  सबसे उत्तम तोहफा है अपनी बहन को टाॅयलेट भेंट में दिया जाना।  इस दौरान उन्होंने कहा कि  नाॅर्थ इस्ट के लिए एक अलग मंत्रालय बनाया गया है। नाॅर्थ इस्ट के उन क्षेत्रों में मंत्रालय की टीम जाएगी ऐसे क्षेत्रों में  7 दिन वहां कैंप किया जाएगा। नागरिकों से अधिकारियों से चर्चा की जाएगी। समस्याओं को सुनकर उन्हें हल किया जाएगा। एक अच्छा प्रयास  किया जाएगा। मंगल मिशन की सफलता पर खुशी जताई और हाल ही में प्रक्षेपित 5 सैटेलाईट्स के कार्य पर संतोष जताया। इस दौरान उन्होंने कहा कि यूके के 5 सैटेलाईट भारत ने प्रक्षेपित किए हैं यह एक बड़ी बात है। प्रधानमंत्री ने कहा कि रिसर्च इनोवेशन के माध्यम से अपनी रूचि को नया आयाम दिया जा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति कलाम का उल्लेख करते हुए कहा कि आप लोग  किसी स्कूल काॅलेज में जाकर बच्चों से चर्चा करें बात करें। ऐसे में उन्हें आपके अनुभवों का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि गांवों को 24 घंटे बिजली मिलना चाहिए। गांव को 24 घंटे बिजली मिले इसके प्रयास किए जा रहे हैं हालात ये हैं कि  गांव में मोबाईल चार्ज करना हो तो दूसरे गांव जाना पड़ता है लेकिन अब इसके लिए केंद्र सरकार ने दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति कार्यक्रम की शुरूआत की है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि अगस्त सितंबर माह त्यौहारों का अवसर होता है इसके लिए सभी को शुभकामनाऐं। साथ ही उन्होंने फिर से नागरिकों से पंद्रह अगस्त के अभिभाषण के लिए सुझाव आमंत्रित किए हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -