पीएम मोदी बोले - 80 करोड़ लोगों को मिल रहा मुफ्त अनाज, दुनियाभर के विशेषज्ञों ने की तारीफ
पीएम मोदी बोले - 80 करोड़ लोगों को मिल रहा मुफ्त अनाज, दुनियाभर के विशेषज्ञों ने की तारीफ
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से बात की। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि, गुजरात सरकार ने हमारी बहनों, हमारे किसानों, हमारे गरीब परिवारों के हित में हर योजना को सेवाभाव के साथ धरातल पर उतारा है। आज गुजरात के लाखों परिवारों को पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत एक साथ मुफ्त राशन दिया जा रहा है। 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आजादी के बाद से ही लगभग प्रत्येक सरकार ने गरीबों को सस्ता भोजन देने की बात कही थी। सस्ते राशन की योजनाओं का दायरा और बजट साल दर साल बढ़ता गया, किन्तु उसका जो असर होना चाहिए था, वो सीमित ही रहा। पीएम मोदी ने कहा कि देश के खाद्य भंडार बढ़ते गए, मगर भुखमरी और कुपोषण में उस अनुपात में मि नहीं आ पाई। इसकी एक बड़ी वजह थी, प्रभावी डिलिवरी सिस्टम का ना होना। इस स्थिति को बदलने के लिए वर्ष 2014 के बाद नए सिरे से काम आरंभ किया गया।

पीएम मोदी ने कहा कि नई टेक्नोलॉजी को इस परिवर्तन का जरिया बनाया गया। करोड़ों फर्जी लाभार्थियों को सिस्टम से हटाया गया। राशन कार्ड को आधार से जोड़ा गया। सरकारी राशन की दुकानों में डिजिटल टेक्नोलॉजी को प्रोत्साहित किया गया। आज पूरी दुनिया में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की तारीफ हो रही है। बड़े-बड़े एक्सपर्ट इस बात की प्रशंसा कर रहे हैं कि भारत अपने 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को इस महामारी के दौरान मुफ्त अनाज मुहैया करा रहा है।

दिल्ली के विधायकों को मिलेगा ज्यादा पैसा, केजरीवाल सरकार ने इतनी बढ़ा दी तनख्वाह

एकजुट होता विपक्ष, घिरी हुई सरकार... इस बीच अमित शाह से मिलेंगे शरद पवार

संसद पहुँच रहे हर सांसद को गेंहू की बाली दे रही हरसिमरत कौर, जानिए क्या है माजरा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -