पीएम मोदी का भूटान दौरा समाप्त, भारत के लिए हुए रवाना

Aug 18 2019 04:47 PM
पीएम मोदी का भूटान दौरा समाप्त, भारत के लिए हुए रवाना

थिम्पू: भूटान का दो दिवसीय आधिकारिक दौरा ख़त्म करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को स्वदेश के लिए रवाना हो गए हैं। इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए भूटान के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की। भूटान से रवाना होने से पहले मोदी ने कहा कि, 'धन्यवाद भूटान ! यह दौरा यादगार रहा। इस शानदार देश के लोगों से मुझे जो प्यार मिला है उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। यहां कई ऐसे कार्यक्रम हुए जिनमें मुझे शामिल होने का गौरव प्राप्त हुआ। इस यात्रा के परिणामस्वरूप द्विपक्षीय संबंध और प्रगाढ़ होंगे।'

पीएम मोदी शनिवार को भूटान पहुंचे थे। मोदी का भूटान का यह दूसरा और इस वर्ष मई में दूसरी बार प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद पहला दौरा था। थिंपू में प्रवास के दौरान मोदी ने भूटान के पीएम लोटे शेरिंग के साथ शनिवार को विस्तार से चर्चा की। इसके अलावा दोनों शीर्ष नेताओं ने कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी को आगे बढ़ाने के कदमों पर भी चर्चा की। पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच दस क्षेत्रों में सहमति पत्रों पर साइन किये गए। इन समझौतों में अंतरिक्ष अनुसंधान, विमानन, सूचना प्रौद्योगिकी, ऊर्जा और शिक्षा के क्षेत्र शामिल हैं । 

पीएम मोदी ने शनिवार को भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मुलाकात की तथा भारत-भूटान की साझेदारी को आगे बढ़ने वाले अनुकरणीय विचारों का आदान-प्रदान किया। इसके बाद में, पीएम मोदी ने भूटान के चौथे नरेश जिग्मे सिंघे वांगचुक से मुलाकात की एवं भारत और भूटान के संबंधों को मजबूत करने के उनके निरंतर एवं अनोखे मार्गदर्शन के लिए उनकी प्रशंसा की।

अफ़ग़ानिस्तान में फिर हुआ आत्मघाती हमला, 63 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल

पीएम मोदी के भूटान दौरे का दूसरा दिन, रॉयल यूनिवर्सिटी के छात्रों को करेंगे सम्बोधित

राजनाथ सिंह के 'परमाणु' वाले बयान पर पाक की गीदड़भभकी, कहा- हमारे पास भी विकल्प....