पीएम मोदी पाक पीएम नवाज़ के घर पहुंचे

लाहौर: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विमान से पाकिस्तान पहुंचे। आज करीब 5 बजे पाकिस्तान के लाहौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे है, पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ पहले ही आ गए थे। विमानतल पर दोनों नेताओं के मिलने के ही साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ से गले लगकर गर्मजोशी से हाथ मिलाकर शुभकामनाऐं दी। लाहौर एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने पर सुरक्षा का बंदोबस्त कड़ा कर दिया गया है। बता दें कि 12 साल बाद कोई भारतीय पीएम पाकिस्तान में हैं। मोदी की पाकिस्तान यात्रा का भारत में विरोध हो रहा है, कांग्रेस ने किया प्रोटेस्ट किया और पुतला फूंका ।

मोदी के साथ 120 सदस्यी प्रतिनिधिमंडल है, मोदी की पाकिस्तान की यह पहली यात्रा है और 12 वर्षो में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की भी यह पहली पाकिस्तान यात्रा है, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल इस यात्रा के दौरान मोदी के साथ हैं। मोदी बाद में शरीफ के साथ एक हेलीकाप्टर पर सवार हुए और बातचीत के लिए लाहौर के पास स्थित नवाज के पैतृक घर के लिए रवाना हो गए। नवाज के घर पहुचने पर पीएम मोदी का नवाज की बेटी मरियम ने स्वागत किया। स्वागत के बाद शरीफ की नातिन की शादी में आए मेहमानों से पीएम मोदी ने मुलाकात की। माना जा रहा है कि दोनों ही देशों के प्रधानमंत्रियों के मिलन से भारत और पाकिस्तान के रिश्ते आपस में सुधारे जाने की उम्मीद है।

माना जा रहा है कि दोनों देश नए सिरे से वार्ता प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं। दोनों नेताओं की भेंट को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे समय पाकिस्तान पहुंचे हैं जब विश्व आतंकवाद का सामना करने के लिए एकजुट हुआ है। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को उनके जन्मदिन की शुभकामनाऐं दी थीं।

जिसके बाद अब वे पाकिस्तान पहुंचे हैं। बताया जा रहा है कि यहां पर उन्हें नवाज की बेटी की सगाई समारोह में भी शामिल होना है। वैसे अभी उनके कार्यक्रमों की औपचारिक घोषणा नहीं हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां पहुंचकर यहां के सैन्य दल से भेंट की। इस दौरान इन नेताओं ने आपस में भेंट की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने के लिए पाकिस्तान में लजीज़ व्यंजन परोसे जाने का भी इंतजाम है।

भोज पर ही दोनों नेताओं के बीच चर्चा होने की संभावना है। पीएम मोदी करीब 2 घंटे तक पाकिस्तान में रहेंगे। माना जा रहा है कि दोनों नेताओं की भेंट से पाकिस्तान और भारत के बीच नए रिश्तों की शुरूआत हो सकती है। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल से पाकिस्तान भारत के साथ अपने रिश्ते सुधारने पर ध्यान दे सकता है। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -