3 देशों की यात्रा पर PM मोदी ब्रसेल्स पहुंचे
3 देशों की यात्रा पर PM मोदी ब्रसेल्स पहुंचे
Share:

नई दिल्ली : नरेंद्र मोदी 3 देशों के दौरे पर रवाना हो गए हैं. 3 देशों के आधिकारिक दौरे पर PM मोदी मंगलवार को ब्रसेल्स के लिए रवाना हो गए. PM मोदी अपने दौरे में वॉशिंगटन में परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेंगे. इसके बाद वह सउदी अरब का भी दौरा करेंगे.

शिखर बैठक में होंगे शामिल 

ब्रसेल्स में PM मोदी भारत-यूरोपीय संघ शिखर बैठक में शामिल होंगे. यह बैठक लंबे समय से प्रस्तावित है. वह बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स मिचेल के साथ द्विपक्षीय शिखर बैठक में भी शामिल होंगे. इस बैठक में आतंकवाद से निपटने के उपायों को लेकर बातचीत होनी है.

भारत-यूरोपीय संघ शिखर बैठक का मकसद दोनों पक्षों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाना है. माना जा रहा है कि दोनों देश मुक्त व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने के उपायों पर भी विमर्श करेंगे.

बेल्जियम में भारत के राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने इस दौरे को बेहद अहम बताते हुए कहा कि 'यूरोपीय संघ हमारे सबसे बड़े व्यापार साझेदारों में से एक है. बेल्जियम के साथ हमारे महत्वपूर्ण आर्थिक संबंध है. इन आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए PM मोदी का दौरा बेहद अहम है. इस यात्रा के दौरान कूटनीति, राजनीति और आतंकवाद से लड़ाई जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी.' ब्रसेल्स में हुए आत्मघाती हमले में एक भारतीय की भी मौत हो चुकी है. पुरी ने कहा, 'आतंकी हमले के खिलाफ हम ब्रसेल्स के साथ हैं. इस घटना में एक भारतीय की भी मौत हुई है. पीएम मोदी की यात्रा के दौरान एकजुटता दिखाई जाएगी .'विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (यूरोप) नंदिनी सिंघला ने बताया था कि ब्रसेल्स में हमला इस बातचीत का महत्वपूर्ण हिस्सा रहने वाला है. 

कारोबारियों से करेंगे मुलाकात 

ब्रसेल्स में PM मोदी हीरा व्यापारियों के एक प्रतिनिधिमंडल सहित शीर्ष कारोबारियों से मिलेंगे. वहां वह भारतीय प्रवासियों को भी संबोधित करेंगे. वह भारत मूल के लोगों के एक प्रतिनिधिमंडल और सांसदों से अलग-अलग मुलाकात करेंगे. आप को बता दें कि बेल्जियम का एंटवर्प शहर हीरा व्यापार का सबसे बड़ा वैश्विक केंद्र है. इस शहर में भारतीय व्यापारियों की संख्या अच्छी खासी है.

इसके अलावा PM मोदी 31 मार्च को चौथे परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन (NSS) में भाग लेने के लिए ब्रसेल्स से वॉशिंगटन रवाना होंगे. इस सम्मेलन में वह 1 अप्रैल को परमाणु सुरक्षा के संदर्भ में कुछ अहम घोषणाएं करेंगे और प्रस्ताव रखेंगे. भारत इस सम्मेलन में परमाणु सुरक्षा पर राष्ट्रीय प्रगति रिपोर्ट सौंपेगा.

अमेरिका के बाद सउदी अरब जाएंगे PM मोदी

PM मोदी अमेरिका के दौरे के बाद 2 अप्रैल को 2 दिवसीय यात्रा पर सउदी अरब की राजधानी रियाद जाएंगे. वह सउदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सउद के आमंत्रण पर वहां जाएंगे हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -