भाजपा के 'पितृपुरुष' श्यामाप्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि आज, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
भाजपा के 'पितृपुरुष' श्यामाप्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि आज, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
Share:

नई दिल्ली: आज भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि है. बुधवार को इस अवसर पर पीएम मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्री, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि 'डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी पुण्यतिथि पर नमन. उनके विचार और लोगों की सेवा के लिए इच्छाशक्ति हमें हमेशा प्रेरित करते रहेंगे, राष्ट्र की एकता के लिए उनके योगदान को भुलाया नहीं जाएगा.' 

 

पीएम मोदी के अलावा भाजपा की तरफ से भी श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी गई है. भाजपा ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा कि ''राष्ट्रीय एकता व अखंडता के पर्याय, महान शिक्षाविद्, प्रखर राष्ट्रवादी विचारक और भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर भावभीनी श्रद्धांजलि.'' बता दें कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य थे. भारतीय जनसंघ से ही बाद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का उदय हुआ था. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नेतृत्व में जनसंघ ने देश के बंटवारे का विरोध किया. 

बता दें कि वैसे तो श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने उस समय की कांग्रेस सरकार की नीतियों की आलोचना की, हालांकि वो पहली केंद्रीय कैबिनेट का हिस्सा भी रहे. किन्तु, जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर उन्होंने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया. 1953 में श्यामा प्रसाद मुखर्जी बगैर परमिट के जम्मू-कश्मीर की यात्रा पर निकले, जहां उन्हें अरेस्ट कर लिया गया था. 23 जून, 1953 में जेल में ही उनकी मौत हो गई थी.  

आज ही के दिन प्लेन दुर्घटना में मारे गए थे संजय गांधी, माने जाते थे इंदिरा के उत्तराधिकारी

'किरण आहूजा जल्द ही अमेरिकी कार्मिक प्रबंधन कार्यालय का करेंगी नेतृत्व

अमेरिकी अधिकारी ने कहा- "लक्षित जुलाई टीकाकरण लक्ष्य से कम होगा..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -