नीति आयोग के काम से प्रधानमंत्री मोदी हैं असंतुष्ट

Jan 19 2016 02:16 PM
नीति आयोग के काम से प्रधानमंत्री मोदी हैं असंतुष्ट

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग को लेकर असंतुष्टि जाहिर की है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग के कार्यों से खुश नहीं हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारी की मानें तो नीति आयोग की कृषि क्षेत्र पर जारी की गई रिपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नाराज़गी जाहिर की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तल्खी के कारण नीति आयोग को गरीबी पर तैयार रिपोर्ट को जारी करने हेतु प्रधानमंत्री कार्यालय से हरी झंडी नहीं मिल सकी है। 

मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात पर असंतुष्टि जताई है कि कृषि क्षेत्र पर जो रिपोर्ट उन्हें सौंपी गई है उसमें उनके अनुरूप बातें नहीं हैं। मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात से खफा थे कि नीति आयोग केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं को क्रियान्वित करने में राज्यों को सहमत करने में असफल रहा है।

इस बारे में यह भी कहा गया कि नीति आयोग डिजिटल इंडिया और स्किल इंडिया जैसी योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर लागू करने के लिए राज्यों को सहमत करने में दौरा कर रहे हैं। इस तरह के कार्यक्रमों हेतु उन्हें राजी करने के ही साथ उनके प्रति राज्यों को जागरूक किए जाने की बात भी कही गई।

दरअसल नीति आयोग को 1 वर्ष का समय पूर्ण हो चुका है। शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार की रूपरेखा तैयार किए जाने की बात भी सामने रखी गई है। अधिकारी के अनुसार राज्यों के साथ गवर्निंग काउंसिल की बैठक आयोजित की जाएगी। जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य आदि मौजूदा स्थिति पर चर्चा भी की जाएगी।

राज्यों के साथ रिपोर्ट तैयार करने को लेकर रणनीति तैयार की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग को राज्यों हेतु रोडमैप प्रस्तुत करने हेतु कहा गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना था कि नीति आयोग राज्यों में वह विश्वास नहीं जगा पाया जो विभिन्न योजनाओं के लिए आवश्यक था।