पीएम मोदी आज जवानों को समर्पित करेंगे नेशनल वॉर मेमोरियल

नई दिल्ली : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां इंडिया गेट के पास 40 एकड़ में बनाए गए नेशनल वॉर मेमोरियल काे समर्पित करेंगे। यह उन जवानों के प्रति सम्मान का सूचक होगा जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपनी जान दी है। अधिकृत प्रेस रिलीज के मुताबिक सोमवार को होने वाला यह आयोजन सेना की परंपरा के मुताबिक होगा, जिसमें मेमोरियल को जवानों को समर्पित किया जाएगा। 

जम्मू कश्मीर एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, गोलीबारी में DSP शहीद

ऐसा है नेशनल वॉर मेमोरियल

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मेमोरियल को देश की रक्षा की खातिर शहीद होने वाले 25 हजार 942 से वीर जवानों की याद में बनाया गया है। नेशनल वॉर मेमोरियल को ऐसे तैयार किया गया है, जिससे राजपथ और इसकी भव्य संरचना के साथ कोई छेड़छाड़ न हो। इससे लगे प्रस्तावित नेशनल वॉर म्यूजियम के लिए उपयुक्त डिजाइन तय करने की प्रक्रिया चल रही है। इसकी शुरुआती लागत करीब 500 करोड़ रुपए है और इसे तैयार होने में अभी कुछ साल और लगेंगे.

सीएम जयराम ठाकुर ने हिमाचल में भी शुरू की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

परमवीर चक्र विजेताओं की मूर्ति भी बनाई 

जानकारी के लिए बता दें छह भुजाओं वाले आकार में बने मेमोरियल के केंद्र में 15 मीटर ऊंचा स्मारक स्तंभ बनाया गया है। इस पर भित्ति चित्र, ग्राफिक पैनल, शहीदों के नाम और 21 परमवीर चक्र विजेताओं की मूर्ति बनाई गई है। स्मारक चार चक्रों पर केंद्रित है- अमर चक्र, वीरता चक्र, त्याग चक्र, रक्षक चक्र। इसमें थल सेना, वायुसेना और नौसेना के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई है। शहीदों के नाम दीवार की ईंटों में उकेरे गए हैं। बता दें स्मारक का निचला भाग अमर जवान ज्योति जैसा है। 

यूपी के एक घर में घुसा ट्रक हादसे में मां-बेटी की दर्दनाक मौत

अपने रेडियों कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी, सालों तक आपसे करूंगा 'मन की बात'

आज लखनऊ में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कई कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -