पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रम्प से की द्विपक्षीय वार्ता, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Jun 28 2019 09:40 AM
पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रम्प से की द्विपक्षीय वार्ता, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

टोक्यो: पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ ओसका जी-20 शिखर सम्मेलन शुरू होने से पूर्व शुक्रवार को द्विपक्षीय वार्ता की. जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भारत और अमेरिका के मध्य हुई द्विपक्षीय बैठक में 4 मुद्दों ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंधों और रक्षा मामलों पर विचार विमर्श किया गया. वहीं पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध और सशक्त हुए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि भारत का मंत्र है सबका साथ और सबका विकास. उन्होंने कहा कि जापान, अमेरिका और इंडिया का मतलब है 'जय' (JAI).

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में मिली शानदार जीत के लिए बधाई दी. इसके साथ ही ट्रम्प ने कहा कि हम अच्‍छे मित्र बन गए हैं. मैं यह पुख्‍ता तौर पर कहना चाहता हूं कि हम सैन्‍य व अन्‍य क्षेत्रों में एक साथ मिलकर काम करेंगे. जापान-अमेरिका-भारत के बीच त्रिपक्षीय बैठक के थोड़ी देर बाद दोनों नेताओं ने वार्ता की, जिसमें पीएम मोदी ने जी-20 समूह के लिए ‘‘भारत के महत्व’’ को रेखांकित किया.

पीएम मोदी-डोनाल्ड ट्रम्प की बैठक इस लिहाज से भी अहम् है क्योंकि अमेरिकी उत्पादों पर "अत्यधिक उच्च" शुल्क लगाने के भारत के फैसले की अमेरिकी राष्ट्रपति खुलकर आलोचना करते रहे हैं. ट्रम्प ने इससे पहले गुरुवार को जापान पहुंचने पर ट्वीट में लिखा था कि, ‘‘मैं पीएम मोदी से इस बारे में बात करना चाहता हूं कि भारत ने वर्षों से अमेरिका के खिलाफ अधिक शुल्क लगा रखा है और हाल के दिनों में उसे और बढ़ा दिया गया है. यह अस्वीकार्य है और बढे हुए शुल्क को निश्चित रूप से वापस लिया जाना चाहिए.’

जापान में बोले पीएम मोदी, कहा- आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा

जी-20 शिखर सम्‍मेलन : ट्रम्प-शिंजो से मिलेंगे पीएम मोदी, कई बैठकों में लेंगे हिस्सा

भारत की जुबान बोलता नजर आया अमेरिका, पाक से कहा-'आतंकवाद न फैलाए'