ह्यूस्टन: एनर्जी सेक्टर के CEOs से मिले पीएम मोदी, किया 50 टन गैस सप्लाई का करार

Sep 22 2019 08:28 AM
ह्यूस्टन: एनर्जी सेक्टर के CEOs से मिले पीएम मोदी, किया 50 टन गैस सप्लाई का करार

नई दिल्ली: अमेरिका के ह्यूस्टन में पीएम मोदी ने रविवार को एनर्जी सेक्टर की 16 बड़ी कंपनियों के प्रमुखों (CEOs) से मुलाकात की. इस दौरान अमेरिका की टेलयूरियन और भारतीय कंपनी पेट्रोनेट के बीच करार हुआ. इसके तहत टेलयूरियन ने भारत में 50 लाख टन तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) सप्लाई करने के एमओयू पर दस्तखत किए हैं. दोनों कंपनियां 31 मार्च 2020 तक लेनदेन अनुबंधों को अंतिम रूप देने का लक्ष्य रखेंगी.

पीएम मोदी के साथ गोलमेज बैठक में बेकर ह्यूजेस, बीपी, एमर्सन इलेक्ट्रिक कंपनी, आईएचएस मार्केट व अन्य कंपनियों के मुख्य शामिल हुए. बताया जा रहा है कि सऊदी अरामको के तेल संयंत्र पर हुए हालिया हमले के बाद भारत अपने आपूर्तिकर्ताओं का घेरा बढ़ाना चाहता है.दरअसल, खाड़ी और मध्य पूर्व के देशों में राजनीतिक अनिश्चितता की वजह से भारत अपनी तेल जरूरतों के लिए अमेरिका की ओर देख रहा है. ऐसे में पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस की सार्वजनिक कंपनियों ने कुछ सौदे कर किए. भारत और अमेरिका विशेष तौर से शेल और तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) को लेकर सहयोग बढ़ाना चाहते हैं.

भारत ने नवंबर 2018 से लेकर मई 2019 के दौरान अमेरिका से प्रतिदिन 1,84,000 बैरल तेल खरीदा है, जबकि गत वर्ष इसी अवधि के दौरान भारत ने अमेरिका से 40,000 बैरल प्रति दिन तेल की खरीदारी की थी.

एक मैच में विराट ने बनाए तीन विश्व रिकॉ़र्ड, पढ़ें रिपोर्ट

नीति आयोग के सीईओ ने खराब अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर सरकार का किया बचाव

कच्चे तेल की बढ़ती कीमत के बीच भारत को मिली यह राहत भरी खबर