भारत और ब्राज़ील के बीच हुए 15 महत्वपूर्ण समझौते, पीएम मोदी बोले- मजबूत रहेंगे दोनों देशों के संबंध
भारत और ब्राज़ील के बीच हुए 15 महत्वपूर्ण समझौते, पीएम मोदी बोले- मजबूत रहेंगे दोनों देशों के संबंध
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी और ब्राजील के प्रेजिडेंट जेयर मेसियस बोलसोनारो ने शनिवार को भारत और ब्राजील के मध्य द्विपक्षीय संबंधों में नई गति देने के उद्देश्य से अलग अलग मुद्दों पर व्यापक चर्चा की और दोनों देशों ने कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, जैव ऊर्जा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खनन, सांस्कृतिक आदान प्रदान, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में 15 समझौतों पर दस्तखत किए। 

पीएम मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो के बीच व्यापार और निवेश के महत्वपूर्ण क्षेत्रों, ऊर्जा, रक्षा तथा सुरक्षा, औषधि तथा वैज्ञानिक शोध में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हुए संबंधों के विविध आयामों पर व्यापक विचार विमर्श हुआ। पीएम मोदी ने बोलसोनारो से बात करने के बाद कहा कि, 'हम भारत और ब्राजील के बीच संबंधों को और मजबूत करने पर सहमत हुए हैं। हम रक्षा औद्योगिक सहयोग को बढ़ाने के लिए नए तरीकों पर फोकस कर रहे हैं और रक्षा सहयोग में हम व्यापक दृष्टिकोण आधारित सहयोग चाहते हैं।'

उन्होंने कहा कि, 'हमारी सामरिक साझेदारी को और सशक्त करने के लिए हमने एक वृहद कार्य योजना तैयार की है। वर्ष 2023 में दोनों राष्ट्रों के बीच राजनयिक संबंधों की प्लैटिनम जुबली का वर्ष होगा।' पीएम मोदी ने कहा कि भारत और ब्राजील के बीच जैव ऊर्जा, पशुधन अनुवांशिकी, स्वास्थ्य, पारंपरिक औषधि, साइबर सुरक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, तेल एवं गैस तथा संस्कृति जैसे विविध क्षेत्रों में सहयोग और गति के साथ आगे बढ़ेगा।

NRC के समर्थन में उतरे राज ठाकरे, 9 फरवरी को मुंबई में रैली निकालेगी MNS

Budget 2020 : स्थिरता की उम्मीद के बीच इस स्तर को छूने की उम्मीद

IMF प्रमुख : देश की आर्थिक सुस्ती में आगे सुधार की जताई उम्मीद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -