जिस गुफा में पीएम मोदी ने लगाया था ध्यान, अब अक्टूबर तक फुल है वहां की बुकिंग

Sep 13 2019 11:36 AM
जिस गुफा में पीएम मोदी ने लगाया था ध्यान, अब अक्टूबर तक फुल है वहां की बुकिंग

नई दिल्ली: 2019 लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड की एक गुफा में ध्यान किया था। पीएम मोदी के दौरे के बाद केदारनाथ की यह रुद्र गुफा सुर्ख़ियों में हैं। पीएम मोदी के दौरे के बाद रुद्र गुफा एक नया टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनकर सामने आई है। वहीं, अब इस गुफा से संबंधित एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि फिलहाल यह गुफा ध्यान के लिए हाउसफुल चल रही है। अक्टूबर, 2019 तक की सारी बुकिंग पहले ही हो चुकी है।

अब केदारनाथ की ये गुफा स्पेशल टूरिज्म डेस्टिनेशन बन गई है। पीएम मोदी ने लोकसभा चुनावों के दौरान 18 मई को केदारनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करने के पश्चात् इस गुफा में ध्यान लगाया था। पीएम मोदी ने इस गुफा में पूरी रात बीते थी। इसी के बाद इस गुफा में जाने वालों की तादाद बढ़ गई है। बीते 65 दिनों में यहां 46 श्रद्धालु ध्यान लगा चुके हैं। अब अक्टूबर, 2019 तक गुफा में ध्यान करने वालों की बुकिंग फुल हो चुकी है।

गढ़वाल मंडल विकास निगम के अनुसार, अभी तक गुफा के माध्यम से 95 हजार रु की आय प्राप्त हुई है। यहां रात्रि प्रवास के लिए 1500 रु और दिनभर के लिए 990 रु वसूले जा रहे हैं। पीएम मोदी के दौरे के फ़ौरन बाद, मई महीने में इन गुफाओं को चार बुकिंग मिली, इसके बाद जून में 28, जुलाई में 10, अगस्त में 8, सितंबर में 19 और अक्टूबर में 10 बुकिंग हुई थी। वहीं अब बताया जा रहा है कि अक्टूबर तक इस गुफा की बुकिंग फुल हो चुकी है।

लगातार तीसरे दिन सोने के दामों में आई गिरावट, जानिए क्या हैं आज के रेट

IRCTC का बड़ा ऐलान, अब इस ट्रेन के यात्रियों को मिलेगा 25 लाख का निःशुल्क बीमा

पेट्रोल-डीज़ल के दामों में फिर लगी आग, जानिए क्या हैं आज के भाव