SCO सम्‍मेलन के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, ओमान के रास्ते पहुंचेंगे किर्गिस्तान
SCO सम्‍मेलन के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, ओमान के रास्ते पहुंचेंगे किर्गिस्तान
Share:

नई दिल्‍ली : किर्गिस्‍तान के बिश्‍केक में आज से दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी वहां के लिए गुरुवार सुबह किर्गिस्तान के लिए रवाना हो गए. गुरुवार को बिश्‍केक में शुरू हो रहे इस सम्‍मेलन में पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान पहली बार हिस्सा ले रहे हैं. वहीं चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनपिंग भी इसमें पहुंचे हैं. बताया जा रहा है कि इस सम्‍मेलन में पीएम मोदी इन नेताओं के साथ बैठक ले सकते हैं.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बुधवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बिश्केक के लिए निकल गए थे. सम्मेलन से अलग वह पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. लोकसभा चुनाव में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद दोनों नेताओं की यह प्रथम बैठक है. एससीओ का 19वां सम्मेलन किर्गिस्तान के बिश्केक में 13 से 14 जून तक जारी रहेगा. एससीओ, चीन की अगुवाई वाला आठ सदस्यीय वित्तीय और सुरक्षा समूह है जिसमें भारत और पाकिस्तान को 2017 में शामिल किया गया था.

पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा है कि किर्गिज गणराज्य में हो रहे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शिखर बैठक में अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा स्थिति और वित्तीय सहयोग पर मुख्य जोर रहेगा. उन्होंने यह भी कहा कि इस मध्य एशियाई देश की उनकी यात्रा एससीओ के सदस्य देशों के साथ भारत के संबंधों को सशक्त करेगी. बिश्केक की 13-14 जून की अपनी यात्रा से पहले मोदी ने एक बयान में कहा है कि एससीओ सम्मेलन से अलग उनकी योजना कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की भी है.

जन्मदिन विशेष : 55 के हुए रेल मंत्री, ये बातें बनाती हैं उन्हें भाजपा का बड़ा नेता

पाकिस्तान की बदहाली पर भड़कें इमरान, कहा-भ्रष्ट नेताओं को नहीं बख्शूंगा

भगोड़े मोदी को चौथी बार तगड़ा झटका, HC ने दिया यह आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -