Share:
पीएम मोदी ने लॉन्च किया e-RUPI, जानिए इसके बारे में सब कुछ
पीएम मोदी ने लॉन्च किया e-RUPI, जानिए इसके बारे में सब कुछ

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन e-RUPI को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लॉन्च कर दिया है। यह वाउचर बेस्ड पेमेंट सॉल्यूशन है। e-RUPI के माध्यम से कैशलेस और कॉनटैक्टलेस तरीके से डिजिटल पेमेंट किया जा सकता है। डिजिटल पेमेंट के लिए यह एक कैशलेस और कॉन्टैक्लेस इंस्ट्रुमेंट है। बता दें कि यह क्यूआर कोड या SMS स्ट्रिंग पर आधारित ई-वाउचर है, जिसे लाभार्थियों के मोबाइल पर डिलिवर किया जा सकता है।

इस वन टाइम पेमेंट सिस्टम के यूजर बगैर किसी कार्ड, डिजिटल पेमेंट ऐप या इंटरनेट बैंकिंग के, इस वाउचर को सर्विस प्रोवाइडर के पास रिडीम कर सकेंगे। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने अपने UPI प्लेटफॉर्म पर इसे विकसित किया है। इसे वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सहयोग से विकसित किया गया है। बता दें कि e-RUPI सर्विस के स्पांसर और बेनिफिशियरी को बगैर किसी फिजिकल इंटरफेस के डिजिटल तरीके से कनेक्ट करता है। 

इसके साथ ही यह, इस चीज को भी सुनिश्चित करता है कि ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद सर्विस प्रोवाइडर को भुगतान हो। यह प्रीपेड पेमेंट सॉल्यूशन है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह कल्याणकारी योजनाओं की लीक प्रुफ डिलिवरी की दिशा में उठाया गया क्रांतिकारी कदम साबित हो सकता है। इसका उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत सेवाओं की डिलिवरी के लिए किया जा सकता है। इसके साथ ही प्राइवेट सेक्टर की कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को वेलफेयर प्रोग्राम के तहत डिजिटल वाउचर मुहैया करा सकती हैं।

वित्त मंत्री आज लोकसभा में पेश करेंगी ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स बिल

अनु मलिक पर लगा चोरी का आरोप, सोशल मीडिया पर हो रहे ट्रोल

मुंबई लोकल को लेकर मुंबई उच्च न्यायालय ने महाराष्ट्र सरकार से पूछा यह सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -