पीएम मोदी ने लांच किया 20 रुपए का सिक्का, जानिए क्या है विशेषता

Mar 07 2019 01:16 PM
पीएम मोदी ने लांच किया 20 रुपए का सिक्का, जानिए क्या है विशेषता

नई दिल्ली: जल्द ही आपके हाथ में 20 रुपये का सिक्का होगा. यह सिक्का डिजाइन के मामले में अभी चल रहे अन्य सिक्कों से काफी अलग होगा. दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्‍ली में अलग-अलग मूल्य के नए सिक्कों को लांच किया है. इन सिक्‍कों में  1, 2 , 5 और 10 रुपये के साथ ही बीस रुपये के नए सिक्के भी शामिल हैं. इन सिक्‍कों को पहचानना दृष्टिबाधित लोगों के लिए भी आसान रहेगा.

रविशंकर प्रसाद का सवाल, क्या पाकिस्तान पर यकीन करते हैं राहुल गाँधी

वित्‍त मंत्रालय की एक अधिसूचना के अनुसार 20 रुपये के सिक्‍के का आकार  27 एमएम होगा. साथ ही इस सिक्के के 12 सिरे होंगे. हालांकि सिक्के के किनारे कोई निशान बना हुआ नहीं होगा. सिक्के की आउटर रिंग 65 प्रतिशत कॉपर, 15 प्रतिशत जिंक और 20 प्रतिशत  रासायनिक तत्व  'निकल' होगा. जबकि अंदर की डिस्क में 75 प्रतिशत कॉपर, 20 प्रतिशत जिंक और पांच प्रतिशत रासायनिक तत्व 'निकल' होगा.

राहुल गाँधी की मोगा रैली आज, सभा स्थल के लिए काट दी गई 100 एकड़ में खड़ी फसल

हालांकि अभी तक इसके मानक वजन के बारे में पता नहीं चल पाया है. आपको बता दें कि साल 2009 में केंद्र सरकार ने 10 रुपये का सिक्का लांच किया था. इसके बाद सिक्‍कों के तरह-तरह के डिजाइन आए थे, किन्तु कोई नया सिक्‍का नहीं था. यह पहली दफा है जब 20 रुपए का सिक्‍का जारी किया जा रहा है. गत वर्ष RBI ने एक अधिसूचना जारी की थी, जिसमें 14 प्रकार के सिक्कों की वैधता यानी लीगल टेंडर जारी रहने की बात कही गई थी.

खबरें और भी:-

भारतीय शेयर बाजार में आई जबरदस्त बढ़त, रुपए में भी दिखी मजबूती

राहुल गाँधी का तीखा प्रहार, कहा हम नहीं बल्कि पीएम मोदी हैं पाकिस्तान के पोस्टर बॉय

उमर अब्दुल्ला का बड़ा बयान, कहा आरएसएस से निकलते हैं धर्मांध लोग