पीएम मोदी ने किया नए संसद भवन का शिलान्यास, 2022 तक हो जाएगा तैयार
पीएम मोदी ने किया नए संसद भवन का शिलान्यास, 2022 तक हो जाएगा तैयार
Share:

नई दिल्ली: नए संसद भवन के निर्माण के लिए शिलान्यास का कार्यक्रम आज संपन्न हो गया है. शिलान्यास कार्यक्रम में पीएम मोदी ने भूमि पूजन किया. इंडिया गेट के समीप सेंट्रल विस्टा कार्यक्रम के तहत निर्मित किए जा रहे नए भवन के इस कार्यक्रम में बस प्रतीकात्मक तौर पर शिलान्यास किया गया है, किन्तु इसका निर्माण कार्य अभी आरंभ नहीं हो सकता है, क्योंकि इस संबंध में एक याचिका पर शीर्ष अदालत में सुनवाई चल रही है. 

संसद का यह नया भवन 20,000 करोड़ के सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसमें राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक फैले 13.4 किमी लंबे राजपथ पर पड़ने वाले सरकारी भवनों के पुनर्निमाण या फिर पुनर्उद्धार किया जाना है. सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत तैयार की जा रही यह चार मंजिला इमारत 64,500 वर्ग मीटर में फैली होगी और इसे बनाने में कुल 971 करोड़ रुपए खर्च होंगे. संभावना है कि इसका निर्माण कार्य अगस्त, 2022 यानी देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस तक संपन्न कर लिया जएगा.

प्रस्तावित ईमारत में लोकसभा के सदन में कुल 888 सदस्यों के बैठने की जगह होगी, वहीं संयुक्त सत्र में इसे 1224 सदस्यों तक बढ़ाने का भी विकल्प रखा जाएगा. राज्यसभा के सदन में कुल 384 सदस्य बैठ सकेंगे और भविष्य को ध्यान में रखते हुए इसकी क्षमता बढ़ाने का विकल्प रखा जाएगा. वर्तमान में लोकसभा सदन में कुल 543 सदस्य बैठ सकते हैं, वहीं राज्यसभा में कुल 245 सदस्य बैठ सकते हैं.

2021 तक Vivo भारत में खोलेगा 650 एक्सक्लूसिव स्टोर

अंतर्राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय के लिए महाराष्ट्र कैबिनेट ने दी विधेयक को मंजूरी

डॉलर के मुकाबले फिर टूटा रुपया, आई 13 पैसे की गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -