PM मोदी का अफगानिस्तान में भव्य स्वागत, नए संसद भवन का हुआ लोकार्पण
PM मोदी का अफगानिस्तान में भव्य स्वागत, नए संसद भवन का हुआ लोकार्पण
Share:

काबुल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अफगानिस्तान में भारत के सहयोग से तैयार किए गए नए संसद भवन का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर उनके साथ अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी भी उपस्थित थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय रूस यात्रा समाप्त करने के बाद अफगानिस्तान की राजधानी काबुल गए। जहां उनका भव्य स्वागत हुआ। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत किया। 

दोनों ही नेता एक दूसरे से गले मिले। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के ही साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगान सदन के ज्वाइंट सेशन को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान की संसद के नए भवन का लोकार्पण भी किया। दरअसल भारत के सहयोग से इस संसद का कार्य वर्ष 2007 में प्रारंभ हुआ था।

इसे अफगानिस्तान को भारत की ओर से दी जाने वाली प्रतीकात्मक भेंट भी कहा जा रहा है। संसद भवन को मुगल और आधुनिक स्थापत्य के अनुसार बनाया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर कहा कि एक मित्र का आलिंगन एक सच्चे साझीदार की शक्ति है।

संभावना जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफगानिस्तान के चीफ एक्जीक्युटिव आॅफिसर डाॅ. अब्दुल्ला अब्दुल्ला और पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई से मिलेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा अफगानिस्तान को तीन रूसी हेलीकाॅप्टर एमआई 25 गनशिप पहुंचाने के दो दिन बाद की जा रही है। ये हेलीकाॅप्टर मशीन गन, राॅकेट और ग्रेनेड लाॅन्चर से लैस रहते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -