हाईटेक होगी हिंदुस्तान की खेती, पीएम मोदी ने किया 100 'किसान ड्रोन' का उद्घाटन
हाईटेक होगी हिंदुस्तान की खेती, पीएम मोदी ने किया 100 'किसान ड्रोन' का उद्घाटन
Share:

नई दिल्ली: देश में कृषि क्षेत्र को अत्याधुनिक बनाने के उद्देश्य से पीएम नरेंद्र मोदी ने खेतों में कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए 100 किसान ड्रोन का उद्घाटन किया है. किसानों की सहायता करने के उद्देश्य से एक विशेष अभियान के तहत पीएम मोदी ने कल शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के कई शहरों और कस्बों में खेतों में कीटनाशकों का छिड़काव (Spray Pesticides in Farms) करने के लिए 100 किसान ड्रोन का शुभारंभ करते हुए उम्मीद जताई कि यह आधुनिक कृषि व्यवस्था की दिशा में एक नया अध्याय जोड़ेगा. 

किसानों को डिजिटल और हाईटेक सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए किसान ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा. इसका ऐलान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान किया था. मगर बजट में किसानों की आमदनी बढ़ाने की कोई चर्चा नहीं हुई. केंद्रीय वित्त मंत्री ने वर्ष 22-23 के लिए पेश बजट में जीरो बजट खेती, प्राकृतिक खेती, आधुनिक कृषि, मूल्य संवर्धन और प्रबंधन पर जोर दिया था.

बता दें कि देश के किसानों को एक ओर जहां खाद-बीज, पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए जगह-जगह धक्के खाने पड़ते हैं, वहीं बजट में किसानों को हाई टेक बनाने पर जोर दिया गया है. इस बार के बजट में किसान ड्रोन का ऐलान किया गया था. ऐसे समय में जब किसान खेती के दौरान फर्टिलाइजर, पानी और बिजली की किल्लत जैसी समस्याओं का सामना करते हैं, किसान ड्रोन से उन्हें जरूर कुछ राहत मिलेगी.

नई तृणमूल राष्ट्रीय कार्यसमिति की घोषणा ममता द्वारा की गई

महात्मा गाँधी के गुरु थे गोपाल कृष्ण गोखले, जातिवाद और छुआछूत के थे खिलाफ

केंद्र सरकार ने किया राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकार का गठन, जानिए कैसे करेगा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -