PM ने दी मणिपुर-मिजोरम की दो ट्रेनों को हरी झंडी

शिलॉन्ग : मोदी सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर सरकार खुशियां मनाने में व्यस्त हो गई है। शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्वोतर क्षेत्र के रेल संपर्क को सुधारने के मकसद से मणिपुर और मिजोरम के लिए यात्री ट्रेनों को हरी झंडी दी। ये दो ट्रेनें भैरबी-सिलचर और जिरिबम-सिलचर है। इन दोनों ट्रेनों को ग्रीन सिग्नल दिए जाने के बाद मणिपुर और मिजोरम रेल मार्ग बड़ी लाइनों के नक्शे पर आ जाएंगी।

दूसरी ओर कामाख्या-कटरा एक्सप्रेस असम को सीधे जम्मू-कश्मीर से जोड़ेगी। यहां पोलो मैदान में एक सार्वजनिक समारोह के दौरान ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम ने कहा कि हमने पूर्वोत्तर क्षेत्र में रेलवे नेटवर्क के विकास के लिए 10 हजार करोड़ रुपए मंजूर किए हैं।

उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय क्षेत्र में रेल नेटवर्क के विस्तार के लिए मौजूदा साल में पांच हजार करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रहा है। मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार रेलमार्गो के अलावा इलाके में सड़क, दूरसंचार, बिजली और जलमार्ग को भी विकसित करने का प्रयास करेगी।

इससे क्षेत्र के आर्थिक विकास को मजबूती मिलेगी। शुक्रवार को इससे पहले हुए पूर्वोत्तर रेलवे परिषद् की बैठक में कहा गया कि 2011-12 में 68 किमी रेलमार्ग पर परिचालन शुरु होता था, जो कि 2015-16 में 537 किमी हो गया है। भारतीय रेलवे के 2020 विजन दस्तावेज के अनुसार, मेघालय में तेतलिया-बैरहिनाट मार्ग के लिए समय सीमा अगले साल की शुरुआत की निर्धारित की गई है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -