इंडो-नेपाल बॉर्डर पर बना एक और चेकपोस्ट, पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए किया उद्घाटन
इंडो-नेपाल बॉर्डर पर बना एक और चेकपोस्ट, पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए किया उद्घाटन
Share:

नई दिल्‍ली: पीएम नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने मंगलवार को वाीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से जोगबनी-बिराटनगर इंटीग्रेटेड चेक पोस्‍ट (ICP) का उद्घाटन किया है। इस चेकपोस्‍ट को व्‍यापार और लोगों के मूवमेंट को सरल बनाने के उद्देश्य से भारत की सहायता से नेपाल ने तैयार किया है। 

सोमवार को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से इस चेकपोस्‍ट के उद्घाटन के संबंध में जानकारी दी गई थी। भारत और नेपाल के मध्य यह दूसरी चेकपोस्‍ट है और इस किस्म की एक और चेकपोस्‍ट का उद्घाटन वर्ष 2018 में हो चुका है। पहली चेकपोज्ञट बिहार के रक्‍सौल और बीरगंज सीमा पर है।

इसके उद्घाटन के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि, 'भारत और नेपाल कई क्रॉस बॉर्डर कनेक्टिविटी प्रोजेक्‍ट्स जैसे रोड, रेल और ट्रांसमिशन लाइंस पर कार्य कर रहे हैं। हमारे देशों के बीच बॉर्डर के प्रमुख स्थानों पर इंटीग्रेटेड चेक पोस्‍ट्स आपसी व्यापार और आवागमन को काफी सुविधाजनक बना रही हैं।' पीएम मोदी ने उम्‍मीद जाहिर की है कि न्यू ईयर और नया दशक भारत-नेपाल संबंधों का स्वर्णिम दशक बने और भारत इस साल में आपके सहयोग और समर्थन से अपने आपसी संबंधों को और ऊँचाई पर ले जाएं। वहीं नेपाल पीएम ने भी भारत के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने की बात कही।

आज ही फुल करवा लें अपनी गाड़ी का टैंक, आसमान पर पहुँचने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

IMF से आई बुरी खबर, देश की GDP को लेकर की बड़ी भविष्यवाणी

अगर भारत में सुरक्षित नहीं हैं 'मुसलमान', तो क्या चीन में फल-फूल रहा है 'इस्लाम' ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -