पीएम मोदी ने किया 'अटल टनल' का उद्घाटन, 10000 फीट की ऊँचाई पर है स्थित
पीएम मोदी ने किया 'अटल टनल' का उद्घाटन, 10000 फीट की ऊँचाई पर है स्थित
Share:

लेह: पीएम मोदी ने आज सुबह 10 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रोहतांग में 9.02 किलोमीटर लम्बे ‘अटल टनल’ का शुभारंभ किया। इससे मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी, अर्थात इस सफर में 4-5 घंटे कम समय लगेगा। ये दुनिया की सबसे लम्बी राजमार्ग सुरंग है, जो वर्षभर मनाली कोलाहौल-स्पीति घाटी को जोड़ कर रखेगी। इससे पहले ठंडी में बर्फबारी की वजह से ये घाटियाँ अलग-थलग हो जाती थीं।

ये सुरंग हिमालय की पीर पंजाल श्रृंखला में औसत समुद्र तल (MSL) से 3000 मीटर (10,000 फीट) की ऊँचाई पर अत्याधुनिक तकनीक और संरचनाओं के साथ तैयार की गई है। अटल टनल का दक्षिणी छोर (SP) मनाली से 25 किमी की दूरी पर 3060 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, जबकि इसका उत्तरी छोर (NP) लाहौल घाटी में तेलिंगसिस्सुगाँव के पास 3071 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।

यह घोड़े की नाल के शेप में 8 मीटर सड़क मार्ग के साथ सिंगल ट्यूब और डबल लेन वाली सुरंग है। इसकी ओवरहेड निकासी 5.525 मीटर है। यह 10.5 मीटर चौड़ी है और इसमें 3.6 * 2.25 मीटर फायर प्रूफ आपातकालीन निकास सुरंग भी है, जिसे मुख्य सुरंग के भीतर ही बनाया गया है। ‘अटल टनल’ को अधिकतम 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार के साथ प्रतिदिन 3000 कारों और 1500 ट्रकों के यातायात को सहने की क्षमता के साथ डिजाइन किया गया है।

रिलायंस रिटेल में आई निवेश की बहार, ये दो कंपनियां करेंगी अरबों डॉलर का इन्वेस्टमेंट

नीरव मोदी मामला: CBI ने PNB के सेवानिवृत्त अधिकारी के खिलाफ दायर की नई चार्जशीट

छह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को आरबीआई ने किया अधिनियम की दूसरी अनुसूची से बाहर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -