PM मोदी की इजरायल उड़ान,भारत के लिए उम्मीदों का एक आसमान
PM मोदी की इजरायल उड़ान,भारत के लिए उम्मीदों का एक आसमान
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब हाइफा पहुंचे तो उनका भव्य स्वागत किया गया। यहां के वाॅर मेमोरियल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पुष्प चक्र समर्पित कर और युद्ध में शहीद सैनिकों के सम्मान में बजने वाले बिगुल का सम्मान कर यह जताया कि भारत अपनी रक्षा के ही साथ वैश्विक स्तर पर शांति की स्थापना के लिए कृतसंकल्पित है मगर वह शांति का संवाहक है और सभी के बीच वह सद्भाव, आपसी सम्मान आदि संदेश प्रसारित करता रहता है।

ऐसा समय जब इस्लामिक आतंकवाद अपने चरम पर हो और यहूदी देश इजरायल की मस्जिदों में हिंसा के उद्देश्य से किसी भी गैर यहूदी मुस्लिम के दाखिल न हो पाने के सभी सुरक्षा इंतजाम किए जाते रहे हों ऐसे में भारत और इजरायल के बीच आपसी संबंध होना बेहद महत्वपूर्ण है।

भारत इन दिनों अपनी सीमाओं पर गहराने वाले विवाद और अन्य देशों के आक्रमणों का सामना कर रहा है। पाकिस्तान जहां सीज़फायर का उल्लंघन  कर आतंकी घुसपैठ को बढ़ावा देता रहा है वहीं चीन सिक्किम और अरूणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा क्षेत्र में घुसपैठ के प्रयास करता रहा है।

इन सभी को रोकने और ईस्लामि स्टेट आॅफ ईराक जैसे इस्लामिक आतंकी संगठन के बढ़ते कदमों को रोकने के लिए भारत को इजरायल से अत्याधुनिक उपकरणों और सैन्य साजोसामान मिल सकेंगे। नेतन्याहू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों मिलकर शांति के लिए पहल कर सकते हैं। गौरतलब है कि शांति सेना में भारत के सैनिकों का महत्वपूर्ण स्थान रहा है। भारत जैसे धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र की ही तरह इजरायल में बड़े पैमाने पर मुस्लिम निवास करते हैं, ऐसे में दोनों देशों के संबंधों का व्यापक असर हो सकता है।

भारत के लिए पेयजल एक बड़ी समस्या है। ऐसे में इजरायल से भारत को मदद मिल सकती है। इजरायल द्वारा खारे पानी को मीठे पानी में बदलने की तकनीक अपनाई जाती है। यह तकनीक भारत के लिए कारगर हो सकती है। ऐसा समय जब देशभर के विभिन्न राज्यों में किसान आत्महत्याऐं हो रही हों तब इजरायल की कृषि उपयोगी तकनीक भारत के कृषि उत्पादन में बढ़ावा कर सकती है।

यदि भारत में कोई किसान ऐसा है जिसकी जमीन बंजर हो चुकी है तो उसे इजरायल द्वारा इजाद की गई तकनीों से सहायता मिल सकेगी। इजरायल का खाद्य उत्पादन भी अधिक है ऐसे में इजरायल अपने लिए खाद्य संसाधन भी बड़ी मात्रा में प्राप्त कर सकेगा। ऊर्जा के एक महत्वपूर्ण स्त्रोत कच्चे तेल और गैस भंडारण की दिशा में भी भारत को महत्वपूर्ण उपलब्धी प्राप्त हो सकती है।

प्रथम विश्व युद्ध के शहीदों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे श्रद्धांजलि

जानिए भारत और इजरायल की शिक्षा में क्या है समानता और असमानता..

इजरायल के हाइफा में भारतीय शहीदों को PM मोदी देंगे श्रद्धांजलि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -