बच्चों से कश्मीर में हिंसा करवाने वालों को देना होगा जवाब
बच्चों से कश्मीर में हिंसा करवाने वालों को देना होगा जवाब
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम में खेलों के महत्व पर चर्चा की। उन्होंने कहा कल हॉकी के जादूगर ध्यानचंद जी की जन्मतिथि है, यह दिन राष्ट्रीय खेल दिवस के रुप में मनाया जाता है। मैं ध्यानचंद जी को श्रद्धांजलि देता हूं। ध्यानचंद जी स्पोर्ट्समैन स्प्रिट और देशभक्ति की एक जीती-जागती मिसाल थे। उन्होंने नरेंद्र मोदी एप पर एक प्रशंसक द्वारा जाहिर किए गए विचार का उल्लेख करते हुए कहा कि खेलों में हमारे देश को अभी और प्रयास करने की आवश्यकता है।

आज भी देश में अभिभावक पढ़ाई को खेलों से अधिक महत्व दे रहे हैं लेकिन रियो में खिलाड़ियों ने फिर भी अच्छा प्रदर्शन किया है। ओलिंपिक मेडल लाकर बेटियों ने देश का सिर ऊंचा किया। जिमनास्टिम में दीपा करमाकर ने कमाल कर दिया है वह 4 थे स्थान पर रही। इतना ही नहीं टेनिस में सानिया मीर्जा रोहन बोपन्ना की जोड़ी ने किया।

पीटी उषा के बाद पहली बार ललिता बाबर ने एथेलेटिक्स में अच्छा प्रदर्शन किया। तो 36 वर्ष में पहली बार पुरूष हाॅकी टीम नाॅक आउट दौर में कामयाब रही। हाॅकी में गोल्ड मैडल जीतने वाली अर्जेंटिना को हराने वाला भारत ही था। रायफल शूटिंग में अभिनव बिंद्रा ने अच्छा प्रदर्शन किया। वर्ष 2028 की दूर तक की सोच हमने बनाकर खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि खेलों को लेकर सभी अपने-अपने सुझाव दें। उन्होंने कहा कि इस दिशा में देश अच्छा कार्य करे ऐसा प्रयास हो ऐसा करना चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्हांने एक समिति का गठन किया है जो कि ओलिंपिक में भारत के अच्छे प्रदर्शन को लेकर काम करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस को लेकर कहा कि 5 सितंबर शिक्षक दिवस है मगर मैं जी-20 समिट के लिए विदेश में रहूंगा। उन्होंने शिक्षक दिवस को लेकर कहा कि गोपीचंद खिलाड़ी हैं लेकिन जीवन में शिक्षक क्या होता है यह उन्होंने बताया है।

उन्होंने खेल को तपस्या के तौर पर लिया है उसे लेकर उन्हें बधाई देना चाहूंगा। उन्होंने कहा कि समाज में शिक्षकों का गौरव बनाना हम सभी का दायित्व है। उन्होंने नरेंद्र मोदी एप पर सुझाव देकर शिक्षकों के गौरव को बढाने के प्रयास करने की पहल करने की बात कही है। उन्होंने श्री गणेशोत्सव की बात कर लोगों को सांपद्रायिक सौहार्द और सार्वजनिक गणेशोत्सव पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीगणेश चतुर्थी के मौके पर प्लास्टर आॅफ पेरिस के श्री गणेश जी का निर्माण कर उसे विसर्जित न करने की बात कही। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण की बात करते हुए कहा कि लोग मिट्टी के गणेश जी का प्रयोग करें। श्री गणेश विघ्नहर्ता हैं। ऐसे में पर्यावरण संरक्षण की बात करते हुए मिट्टी के गणेश का प्रयोग करें। उन्होंने कई संस्थाओं और व्यक्तियों का नाम लेकर कहा कि ईकोफ्रेंडली गणेश जी इनके द्वारा निर्मित किए जाते हैं।

उन्होंने इको फ्रेंडली गणेशोत्सव को समाज की सेवा बताया और गणेशचतुर्थी की सभी को शुभकामना दी। उन्होंने मदर टेरेसा की चर्चा करते हुए कहा कि 4 सितंबर मदर टेरेसा को समर्पित है। उन्होंने अपनेे जीवन में हर बार गरीबों की सेवा की। उन्होंने कहा कि 4 सितंबर को विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के नेतृत्व में अधिकारिक प्रतिनिधि मंडल मदर टेरेसा के जन्म स्थल जाएगा। उन्हें संत की उपाधि प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा की सफाई पर चर्चा करते हुए कहा कि इस माह की 30 तारीख को गंगा के तट पर कई लोगों को निमंत्रित किया गया और शपथ दिलवाई गई कि खुले में शौच जाने की परंपरा को बंद करवाऐंगे। यह संकल्प लिया गया कि गांव गंगा को गंदा नहीं होने देगा। इतना ही नहीं सभी शौचालय भी बनवाऐंगे। उन्होंने भारत सरकार के मंत्रियों अधिकारियों और 5 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बधाई दी और धन्यवाद किया कि गंगा की सफाई के लिए इस तरह के प्रयास उन्होंने किए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 15 जुलाई को छत्तीसगढ़ में करीब सवा लाख विद्यार्थियों ने सामूहिक तौर पर पत्र लिखा जिसमें विद्यार्थियों ने टाॅयलेट बनाने की मांग की। इसका प्रभाव यह हुआ कि माता पिता ने स्कूल को पत्र लिखा कि अमुक दिनांक तक वे टाॅयलेट का निर्माण करवा देंगे। यह ही बातें हमें प्रेरणा देती हैं। उन्होंने 16 वर्ष की किशोरी मल्लाम्मा का उल्लेख करते हुए कहा कि टाॅयलेट बनाने के लिए इस लड़की ने सत्याग्रह किया। उसकी जिद यह थी कि हमारे घर में टाॅयलेट होना चाहिए। बेटी जिद पर अड़ी थी। उन्हें पता चला कि मल्लमा ने सत्याग्रह किया है। इसके बाद एक सप्ताह में उनके घर में टाॅयलेट बन गया। स्वच्छता अभियान कुछ भारतीयों का ही संकल्प बन गया है। कुछ भारतीय इससे जुड़ गए हैं। हर कोई इसमें अपना योगदान दे रहा है।

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश में भी आकाशवाणी की सेवा लाॅंच होने पर सभी को बधाई दी और बांग्लादेश की सरकार का धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के लोग और भारत के लोग आकाशवाणी का आनंद ले सकेंगे। बांग्ला भाषा में वे इसका आनंद ले पाऐंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भावुक कविताऐं सभी के मन को छू जाती है। मुझे एक ऐसा पत्र मिला जो दिल को छू गया। 84 वर्ष की मां ने ऐसा पत्र लिखा जो दिल को छू गया।

उन्होंने पत्र में गैस सब्सिडी की बात कही और कहा कि आपकी अपील पर मैंने गैस सब्सिडी छोड़ दी कुछ दिन बाद मुझे आपका पत्र मिला और उसमें इस बात के लिए धन्यवाद दिया गया था। महिला ने कहा मेरे लिए यह बड़ी बात है कि भारत के प्रधानमंत्री का पत्र मुझे मिला। इस महिला ने 50 हजार रूपए का डोनेशन भेजने की बात करते हुए अपील की कि इसे गरीब लोगों के चूल्हे के लिए लगाया जाए। उन्होंने महिला की सराहना करते हुए कहा कि एक पेंशनभोगी महिला इस तरह की बात करती हो तो मेरा संकल्प और बढ़ जाता है।

उन्होंने भारत की कोटि - कोटि माताओं को प्रणाम भी किया। उन्होंने कहा कि अगस्त माह देशभर में आने वाली बाढ़ से भरा रहा। उन्होंने कहा कि कई संस्थाओं और नागरिकों ने जितनी राहत दे सकते हैं वह करने का प्रयास किया लेकिन ऐसी बातें भी रही जिनका उल्लेख करना जरूरी था।

उन्होंने सभी दलों की सराहना करते हुए कहा कि सभी दलों को इस बात का क्रेडिट जाता है कि जीएसटी को सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। उन्होंने कश्मीर पर बात करते हुए कहा कि एकता और ममता मूल मंत्र है। लोगों की बातों ने कश्मीर के नागरिकों के प्रति हमारी संवेदनाओं को व्यक्त किया गया।

उन्होंने कहा कि यदि किसी की भी जान जाती है चाहे वह नागरिक हो या नौजवान हो वह अपने देश का ही है। उन्होंने कहा कि जो लोग छोटे-छोटे बच्चों को आगे कर इस तरह के हालात पैदा कर रहे हैं उनको बच्चों के बड़े होने पर उन्हें जवाब देना होगा। उन्होंने देश में एकता कायम करने की अपील करते हुए कहा कि यदि एकता बनाए रखें तो देश आगे बढ़ेगा और बढ़ रहा है। यह संकल्प हमें लेना होगा और एकता बनाए रखनी होगी।

मुख्यमंत्रियों को मोदी का मंत्र, मिशन मुद्रा में काम करें राज्य सरकार

अगर पाकिस्तान नरक जैसा था तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां क्यों गए? :दिग्विजय...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -