क्या ये है मोदी सरकार का सबसे बड़ा डर, आपके लिए बन सकती है बड़ी खुशखबरी की वजह ?
क्या ये है मोदी सरकार का सबसे बड़ा डर, आपके लिए बन सकती है बड़ी खुशखबरी की वजह ?
Share:

इलेक्ट्रिक व्हीकल को PM Narendra Modi की अगुवाई वाली मोदी सरकार लगातार बढ़ावा दे रही है. ऐेसे में हाल ही में GST Council ने इलेक्ट्रिक वाहनों और इलेक्ट्रिक चार्जर पर GST की दरों को 12% से घटा कर 5% कर दिया है. यह उन सभी लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, जो इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की सोच रहे हैं. दरअसल GST की दरें घटने से ई-रिक्शा से लेकर इलेक्ट्रिक कार और बाइक की कीमतें सस्ती हो गई हैं. ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि इसमें ऐसा क्या है जो मोदी सरकार के चुनौती बन रहा है, तो इसका जवाब है दिन-ब-दिन जहरीला होता वातावरण, जिसके चलते Narendra Modi की Modi 2.0 एक के बाद एक कई बड़े फैसले ले रही है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Suzuki मोटरसाइकिल को मिली मंदी मे बंपर सेल्स, जानिए कितनी हुई वृद्धि

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हर साल ठंड के दिनों में देश की राजधानी दिल्ली SMOG की चादर में डूब जाती है. इसका सबसे बड़ा कारण हवा में फैला प्रदूषण है.पिछले कुछ सालों में प्रदूषण का स्तर इस हद तक जा चुका है कि राज्य सरकार को Odd-Even जैसी पॉलिसी को लागू करना पड़ा. ऐसे में सरकार को डर है कि अगर समय रहते सही फैसला नहीं लिया गया तो न सिर्फ दिल्ली का हाल और भी बदतर होगा बल्कि, दूसरे मेट्रो सिटीज में भी लोगों का रहना मुश्किल हो जाएगा. नीति आयोग का लक्ष्य साल 2023 तक सभी तीन-पहिया वाहन को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलना है. वहीं, 2025 तक 150सीसी से कम वाली बाइक या स्कूटर को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलना है.

Ather ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के दाम किए कम, ये है कारण

इलेक्ट्रिक व्हीकल से Zero Emission होता है. इनसे न तो कोई धुंआ निकलता है और नहीं ये आवाज करते हैं. यानी इलेक्ट्रिक वाहनों से पर्यावरण को किसी भी तरह का कोई भी नुकसान नहीं होता है।इलेक्ट्रिक वाहनों पर 7 फीसद GST घटने के पीछे इनकी बिक्री को बढ़ाना है. दरअसल सरकार चाहती है कि लोग पेट्रोल या डीजल की गाड़ियों को खरीदने के बजाए इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदें. ऐसे में GST घटने से इलेक्ट्रिक गाड़ीयों की कीमतें भी घटी हैं, जिनसे इनकी बिक्री भी बढ़ेगी.

भारत में Mahindra Mojo ABS हुई पेश, ये है कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में मौजूदा दौर में करीब 15 लाख ई-रिक्शा चल रहे हैं, जो चीन में साल 2011 से अबतक बेची गईं इलेक्ट्रिक कारों की संख्या से ज्यादा हैं. ए.टी. कर्नी नाम की एक कंसल्टिंग फर्म की रिपोर्ट में बताया गया था कि भारत में हर महीने करीब 11,000 नए ई-रिक्शा सड़कों पर उतारे जा रहे हैं. ऐसे में GST घटने से इनकी बिक्री में और भी तेजी आएगी.मोदी सरकार के लिए प्रदूषण सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है. ऐसे में सरकार GST की दरों को घटाकर इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देना चाहती है. इससे फ्यूल से चलने वाली गाड़ियों की संख्या में कमी आएगी, जिसका सीधा असर पर्यावरण पर पड़ेगा.

देश का दोपहिया वाहन उद्योग भी मंदी के गिरफ्त में

हर महीने मात्र 947 रुपये दिजिए, हीरो की इस स्टाइलिश बाइक कों खरीदने के लिए जल्दी कीजिए

Honda बाइक्स और स्कूटर्स की खराबी फ्री में करेगी ठीक, जानिए कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -